PayTM का नया फ़ीचर - एप पर ऐसे चालू करें पासवर्ड लॉक


यदि आप PayTM एप का प्रयोग करते है, तो जानते होंगे कि एक बार एप में लोगिन करने के बाद यह एप हमें Passbook और पेमेंट के दौरान बार बार लोगिन करने के लिए नहीं कहता है, इससे हालाँकि हमें काफ़ी सुविधा होती है लेकिन हमारे मोबाइल के ग़लत हाथों में जाने पर PayTM में रखे पैसे के भी चोरी होने का डर रहता है।


इसीलिए PayTM अब एक नया फ़ीचर लेकर आया है।

जिस प्रकार हम मोबाइल फ़ोन पर सेक्यूरिटी के लिए पासवर्ड, पासकोड, पैटर्न या फ़िंगर प्रिंट से खोलने का फ़ीचर चालू करते है, अब वही फ़ीचर PayTM के लिए भी चालू कर सकते है।

आइए जानते है कि अपने मोबाइल पर PayTM एप को अतिरिक्त सेक्यूरिटी के लिए लॉक को कैसे चालू करें।


इन्हें भी पढ़ें:


PayTM एप पर सेक्यूरिटी फ़ीचर ऐसे करें चालू:

1. PayTM एप अपडेट कर दें:
  • क्यों कि ये नया फ़ीचर है, इसलिए इसके प्रयोग के लिए अपने ऐंड्रॉड एप स्टोर में जाकर PayTM एप को अपडेट करना आवश्यक है।

2. मोबाइल पर चालू कर दें सेक्यूरिटी फ़ीचर
  • अपने मोबाइल की सेट्टिंग (Settings > Security > Screen Lock > Choose Screen Lock.) में जाकर, मोबाइल पर पासवर्ड, पिन, पैटर्न या फ़िंगर प्रिंट के माध्यम से अनलॉक करने का फ़ीचर चालू कर दें, क्यों कि इसी फ़ीचर के माध्यम से PayTM भी अनलॉक होगा
3. PayTM एप में लोगिन करें।

4. Passbook पर क्लिक करें


5. इसके बाद आपको निम्न स्क्रीन दिखाई देगी।


6. यहाँ "Add Security Feature" बटन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपको आपके मोबाइल के सेक्यूरिटी फ़ीचर (पिन, पासवर्ड, फ़िंगर प्रिंट) इत्यादि से ऑथेंटिकेट करने के लिए कहा जाएगा।


7. अपने मोबाइल का पासवर्ड / पिन / पैटर्न / फ़िंगर प्रिंट वेरिफ़ाई कर इस फ़ीचर को चालू करें। इस फ़ीचर के सफलता पूर्वक सेट होने के बाद आपको निम्न कॉन्फ़र्मेशन स्क्रीन दिखाई देगी।



इस फ़ीचर के चालू होने के बाद बिना इसके कोई भी आपके मोबाइल पर आपकी PayTM पासबुक नहीं देख सकता और ना ही पैसे ट्रान्स्फ़र कर सकता है, इस प्रकार इस नए फ़ीचर से आपका PayTM वॉलेट और भी सुरक्षित हो जाता है।

यदि किसी कारण आप इस सेक्यूरिटी फ़ीचर को डिसेबल (बंद) करना चाहें तो इसके लिए अपने PayTM एप की "Profile > Security & Settings > Android Security Feature" में जाएँ और इसे बंद भी कर सकते है।


PayTM का नया फ़ीचर - एप पर ऐसे चालू करें पासवर्ड लॉक Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kheteshwar Boravat

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें