अब बैंक को रखें अपनी जेब में, करें लेन-देन और रखें अपने खातों पर नज़र अपने स्मार्टफोन से

upi made banking simple
आपको बता दें कि नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (यूपीआई) नाम की सुविधा की शुरुआत कर दी है। जिसके जरिये आप अपने खाते से किसी भी तरह की लेने-देन या ट्रांसफर की सुविधाएं अपने स्मार्टफोन की मदद से ले सकेंगे।

क्या है यूपीआई(UPI)?

.  जरिये लेन-देन कर सकेंगे। यूपीआई के जरिये उपभोक्ता अपने खाते से किसी को भी पैसे भेज और मंगा सकता है और इसके लिए उसे अपने खाते की संख्या, आईएफएससी कोड और नाम जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां देने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

कहाँ से करें यूपीआई एप्प्स को डाउनलोड (UPI App Download)?

आपको बता दें कि यूपीआई एप्प्स भारत के 19 बैंकों के लिए उपलब्ध हैं, जिन्हें आप मोबाइल के एप स्टोर से डाउनलोड कर सकतें हैं, इसके अतिरिक्त कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट जैसे फ्लिपकार्ट इत्यादि पर भी आप इस पेमेंट सिस्टम का लाभ उठा सकते है।

कैसे करें इस सुविधा का इस्तेमाल?

इसके लिए आपको पहले किसी भी बैंक की यूपीआई एप्प को डाउनलोड करना है फिर उसमें साइन-अप के विकल्प से अपना अकाउंट बना लेने है और अपना एक वर्चुअल एड्रेस क्रिएट कर लेना है। फिर इसमें अपने बैंक खाते को जोड़ लेना है, एम-पिन सेट करने है और अब आप तैयार हैं यूपीआई की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए।
यूपीआई सुविधा कितनी सुरक्षित है, ये तो आप समझ ही गए होंगे क्योंकि इसमें आपको बस सामने वाले को अपना वर्चुअल एड्रेस बताना है और अपनी कोई भी जानकारी साझा नहीं करनी है और प्रति ट्रांसक्शन आप 1 लाख रुपये तक की लेन-देन कर सकतें हैं। आगे आने वाले लेखों में हम आपको विस्तार से इसके सेटअप के तरीके को बताएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.