अब सभी दुकानदार बिना किसी मशीन के ग्राहकों से करा सकतें हैं डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान, जाने इस आसन तरीके को....


जैसा कि हमें पुराने लेख में दुकानदारों को पेटीएम(Paytm) इस्तेमाल करने की सलाह दी और उसका तरीका भी बताया, आपको हमने अपने पिछले लेख में ये भी बताया कि आरबीआई ने मोबाइल वॉलेट में 10000 रुपये प्रतिमाह की लेनदेन के दायरे को बहा कर 20000 कर दिया है। वहीं पेटीएम ने बिज़नस और छोटे व्यापारियों के लिए यह सीमा 50000 रुपये प्रतिमाह तक बढ़ा दी है।



इन्हें भी पढ़ें:

Paytm के माध्यम से Credit Card / Debit Card से पेमेंट लेने का तरीक़ा

1. Paytm एप डाउनलोड करें:
तो आशा करता हु कि आप सभी पेटीएम का इस्तेमाल कर रहे होंगे। अगर नहीं कर रहें हैं, तो जल्द ही इसके यहां क्लिक कर लें। सामान्य उपभोक्ता तो पेटीएम एप्प और दुकानदारों को पेटीएम सेलर एप्प डाउनलोड करनी होगी।


2. Paytm एप पर रेजिस्टर करें:
अब आप अपना रजिस्ट्रेशन अपनी सभी जानकारियां दे कर पूरा कर लें। आपको बता दें कि जिस सुविधा के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, वह अभी सिर्फ एंड्राइड फ़ोन पर ही उपलब्ध है और जल्द ही इसे आईओएस पर भी लांच किया जायेगा।

3. भुगतान स्वीकार करने के विकल्प पर क्लिक करें:
तो मान लीजिए आप एक दुकानदार है और आपका ग्राहक कार्ड पेमेंट करना चाहता है, तो इसके लिए आपको अपना पेटीएम एप्प खोलना है और इन स्टेप्स को फॉलो करना है।


4. Accept Debit / Credit Card पर क्लिक करें:
पेटीएम के होमपेज पर आते ही आपको भुगतान स्वीकार करें पर क्लिक करना है। यहां क्लिक करते ही आपको दो विकल्प कुछ ऐसे दिखाई देंगे।


5. ग्राहकों को Debit Card / Credit Card का विवरण भरने को कहें:
अब आपको एक्सेप्ट डेबिट/क्रेडिट कार्ड पर क्लिक करना है।


6. पेमेंट अमाउंट भरें:
इसके बाद आपको पेमेंट की अमाउंट और उसका कारण लिख कर आगे बढ़े पर क्लिक करना है।



अब कार्ड की डिटेल स्क्रीन जैसा की ऊपर दिख रहा है आते ही अपने फ़ोन को ग्राहक को दे दें और उससे डिटेल्स भर कर भुगतान करने के लिए कहें। तो हैं न आसान अब कार्ड से पेमेंट लेना....

कार्ड डिटेल और रकम डालने के बाद उपभोक्ता को बैंक पेमेंट गेटवे पर टैब करना होगा। जैसे ही उपभोक्ता वहां क्लिक करेगा उसके रजिस्टर फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे लिखते पेमेंट प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। गौरतलब है कि पेमेंट के दौरान होने वाली प्रक्रिया सुरक्षित है।

हम डिजिटल मनी के पूर्ण सपोर्ट में है और हम चाहते है कि हर तबके का व्यक्ति इसका आसानी से उपयोग कर सके और इसीलिए इससे जुड़ी सभी जानकारी और इस्तेमाल के तरीके हम आम वाले वक़्त में भी आपको बताते रहेंगे।


अब सभी दुकानदार बिना किसी मशीन के ग्राहकों से करा सकतें हैं डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान, जाने इस आसन तरीके को.... Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Dheeraj Raghuvanshi

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें