एयरटेल ने किया अपना पेमेंट बैंक लांच, जाने इसमें खाता खोलने के फायदे.....


भारत में सबसे अच्छे मोबाइल वॉलेट की सुविधा देने वाले पेटीएम का प्रतिद्वंदी अभी जियो मनी आगे आया ही था, की एयरटेल उससे भी चार कदम आगे निकला। पिछले वर्ष सितम्बर में पेटीएम ने कहा था कि वह जल्द ही पेमेंट बैंक बन जायेगा, लेकिन एयरटेल ने यह काम उससे कहीं पहले कर दिखाया।

आपको बता दें कि एयरटेल के ये पेमेंट बैंक अभी सिर्फ राजस्थान तक ही सीमित है, क्योंकि यह अपने ट्रायल फेज में है, जल्द इस सुविधा में ग्राहकों को होने वाला दिक्कतों में सुधार करके एयरटेल इस सुविधा को देश भर में नए साल के साथ लांच कर देगा।

आपको ये भी बता दें कि एयरटेल पेमेंट बैंक में कोई भी व्यक्ति सिर्फ और सिर्फ आधार कार्ड के जरिये अपना खाता खोल सकता है, जिसका सत्यापन इ-केवाईसी प्रक्रिया द्वारा होगा। यहाँ एयरटेल उपभोक्ताओं का खाता संख्या उनका अकाउंट नंबर होगा और नॉन एयरटेल उपभोक्ताओं का खाता संख्या एक विशेष नंबर होगा।


एयरटेल पेमेंट बैंक के 9 सबसे बेहतरीन फीचर्स:

1. आपको बता दें कि एयरटेल पेमेंट बैंक्स एयरटेल आउटलेट को ही बनाया गया है। तो आपके नजदीकी किसी भी एयरटेल आउटलेट्स पर जाकर आप अपना खाता खुलवा सकतें हैं।

2. आधार कार्ड के इ-केवाईसी प्रक्रिया के द्वारा आपका खाता तुरंत खोल दिया जायेगा।

3. एयरटेल ग्राहकों का खाता संख्या उनका मोबाइल नंबर और जिनके पास एयरटेल के नंबर नहीं हैं, उन्हें खता संख्या के रूप में एक यूनिक आईडी दी जायेगी।

4. घरेलु बचत खातों पर एयरटेल इस समय 7.25% का ब्याज दे रहा है।

5. यहां ग्राहक अपने खातों से किसी भी दूसरे बैंक के खातों में पैसे ट्रांसफर कर सकतें है और एयरटेल पेमेंट अकाउंट से दूसरे एयरटेल अकाउंट में पैसे भेजने की सुविद्ध निःशुल्क है।

6. प्रत्येक जमा खाते के साथ एयरटेल प्रति उपभोक्ता 1 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा की सुविधा दे रहा है।

7. एयरटेल कस्टमर्स इसकी बैंकिंग सुविधा से कई तरह से जुद सकतें हैं- एयरटेल मनी एप्प द्वारा, 400 पर कॉल करके या *400# डायल करके एसएमएस द्वारा।

8. आप अपने पैसे की लेन-देन एयरटेल के किसी भी आउटलेट से कर सकतें है, इसके लिए आपको किसी एक आउटलेट पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है।

9. चूँकि एयरटेल की यह सुविधाएं डिजिटल मनी के सपोर्ट में हैं, तो फिलहाल आपको किसी भी प्रकार की एटीएम और चेकबुक की सुविधाएं नहीं मिलेगी।

एयरटेल का यह बहुत ही स्मार्ट कदम है डिजिटल इंडिया की तरफ जिसकी हम सराहना करतें हैं, एक बार यह सुविद्ध पूरे देख भर में लागू हो जायेगी तो एयरटेल के सभी 15 लाख आउटलेट्स इस पेमेंट बैंक की सुविधाएं आम जनता तक पहुँचा पाएंगे।

एयरटेल ने किया अपना पेमेंट बैंक लांच, जाने इसमें खाता खोलने के फायदे..... Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Dheeraj Raghuvanshi

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें