अगर धोखे से दूसरे के अकाउंट में चला जाए पैसा, तो बिना डरे करे ये काम




इन्टरनेट की दुनियां में आजकल सब काम चुटकियों में हो जाते है उसमें सबसे आसान काम है ऑनलाइन बैंकिंग करना जिससे हम पैसे लेन-देन करते है। कभी-कभी गलती से हम दूसरों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर देते है जो बहुत बड़ा चिंता का विषय है वैसे तो ऑनलाइन बैंकिंग करते समय बहुत से ऑप्शन्स होने के कारण गलती होने की कम संभावनाएं होती है लेकिन फिर भी कभी ऐसी गलती आपसे हो जाये तो बिना डरे आप यह काम करे जिसे हम बताने वाले है।

इन्हें भी पढ़ें:


 गलती से दुसरो के खाते में चले जाए पैसे तो करे ये काम


बैंक में सुचना दीजिये


अगर आपसे गलती से किसी और के खाते में पैसे चले जाये तो तुरंत आप बैंक में इस बात की सुचना दें, बैंक उस अकाउंट होल्डर से बात-चित करेगा और उससे पैसे रिटर्न मांगेगा और अगर वह व्यक्ति पैसे रिटर्न करदे तब तो ठीक है लेकिन अगर वह पैसे देने से इंकार करदे तो आप उस व्यक्ति के खिलाफ कोर्ट में केस कर सकते है।

● आपका और उस व्यक्ति का खाता एक ही बैंक में हो तो लाभ आपका है


पैसे भेजने वाला और पैसे गलती से प्राप्त करने वाला व्यक्ति अगर दोनों का खाता एक ही बैंक में हो तो बैंक का प्रोसेस जल्दी होता है, रिज़र्व बैंक के टर्म्स एंड कंडीशन्स के हिसाब से  लाभार्ति के खाते का सही विशलेषण देना अकाउंट लिंक करने वाले की जिम्मेदारी है और अगर किसी कारण खाता धारक से नंबर लिंक करने में गलती होती है तो बैंक इसके लिए जिम्मेदार नही होगा और आपको पर्सनली केस दर्ज करवाना होगा।

तो दोस्तों जब भी आप इंटरनेट बैंकिंग करे तो ध्यानपूर्वक करे ताकि ऐसी कोई भी समस्या का सामना न करना पड़े जिससे आपको किसी भी प्रकार की हानि हो, उम्मीद है यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।



अगर धोखे से दूसरे के अकाउंट में चला जाए पैसा, तो बिना डरे करे ये काम Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Akbarul Haque

2 Comments:

  1. आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि- आपकी इस प्रविष्टि के लिंक की चर्चा कल सोमवार (17-10-2016) के चर्चा मंच "शरद सुंदरी का अभिनन्दन" {चर्चा अंक- 2498} पर भी होगी!
    शरदपूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    उत्तर देंहटाएं