मोबाइल को पर्स (वॉलेट) बनायें इन एप को डाउनलोड कर के

मोबाइल बटुआ, मोबाइल पर्स, मोबाइल वॉलेट

जैसे आप अपने पर्स  रखते है और अपनी दैनिक खर्च के भुगतान के लिए उनका उपयोग करते है उसी प्रकार आप अपने मोबाइल पर भी डिजिटल पर्स (वॉलेट) में पैसे रख सकते है। 

मोबाइल पर्स में रखे पैसे से आप घर बैठे या कहीं से भी मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, बिजली के बिल का भुगतान, बस टिकट बुकिंग सहित कई अन्य ऑनलाइन सेवाओं का लाभ चुटकियों में उठा सकते है।


मोबाइल पर्स से भुगतान करना न सिर्फ सुरक्षित और सरल होता है अपितु त्वरित और सुविधाजनक भी, क्यों की इसके माध्यम से आप अपने मोबाइल से ही सारे जरूरी भुगतान कर सकते है।

क्या है मोबाइल पर्स (डिजिटल वॉलेट) :


मोबाइल पर्स एक डिजिटल पर्स है जिसमे आप पैसे लोड कर के रख सकते है और जरुरत के अनुसार उनका उपयोग मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, बस बुकिंग, ऑनलाइन खरीददारी इत्यादि के लिए कर सकते है।

यह पर्स एक ऑनलाइन अकाउंट की तरह होता है जिसका उपयोग आप इंटरनेट पर या आपके मोबाइल में एप के रूप में डाउनलोड करके कर सकते है।

 

 मोबाइल पर्स (डिजिटल वॉलेट) के क्या लाभ है :



  • आपके पैसे डिजिटल वॉलेट में बैंक अकाउंट की ही तरह सुरक्षित रहते है। 
  • आपके पैसे हमेशा आपे नियंत्रण में रहते है और आप उनका जब चाहें उपयोग कर सकते है । 
  • मोबाइल रिचार्ज हो या टीवी का रिचार्ज या फिर बिजली का बिल भरना हो आप मोबाइल वॉलेट के माध्यम से अपने बिलों का भुगतान बड़ी सुगमता से कर सकते है, इसके लिए आपको किसी और पर निर्भर रहने या कहीं आने जाने की कोई आवश्यकता नहीं रहेगी। 
  •  बस, ट्रैन , फिल्म सहित विभ्भिन प्रकार की टिकट की बुकिंग के भुगतान आप मोबाइल वॉलेट से आसानी से कर सकते है । 
  • ऑनलाइन खरीददारी करते है तो आपको बार बार क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने का झंझट नहीं रहेगा, एक बार वॉलेट में पैसे डालो और उसी पैसे से ऑनलाइन खरीददारी का भुगतान कर सकते है 
  • मोबाइल रिचार्ज के समय आपके सिम के लिए कौन कौन से प्लान उपलब्ध कई इसकी जानकारी रिचार्ज के समय आपको उपलब्ध रहती है। 
  • आप आसानी से अन्य लोगों को/से पैसे भेज/प्राप्त कर सकते हो ।

 

मोबाइल पर्स में पैसे कैसे डालते है ?


आम तौर पर मोबाइल पर्स में पैसे आप अपने डेबिट कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड इत्यादि के माध्यम से जरुरत के अनुसार भर सकते  है। ये पैसे वहां तब तक सुरक्षित पड़े रहते है जब तक आप उनका कहीं उपयोग न कर लें।

 

सबसे विश्वनीय मोबाइल  पर्स एप कौन से है?


निम्न मोबाइल पर्स  बाजार में लम्बे समय से है और जिन्होंने अपनी उत्तम सेवाओं से लोगों का भरोसा जीता है। आप इनमे से किसी को भी डाउनलोड कर उस पर अपना अकाउंट बनायें और फिर उसमे पैसे लोड कर मोबाइल पर्स की सुविधा का लाभ उठा सकते है ।
  1. पेटीएम
  2. मोबीक्विक
  3. फ्रीचार्ज


मोबाइल को पर्स (वॉलेट) बनायें इन एप को डाउनलोड कर के Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kheteshwar Boravat

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें