अपने कंप्यूटर को ऑनलाइन हैकिंग से सुरक्षित कैसे रखें


आज इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग और ऑनलाइन बैंकिंग के प्रति लोगों के बढ़ते विश्वास के बीच आपके कंप्यूटर के हैक होने का खतरा भी बढ़ता जा रहा है।  कुछ दिन पहले हमने मोबाइल को हैकिंग से बचाने के उपायों पर लेख लिखा था, उसी प्रकार यह लेख कंप्यूटर के लिए है।

ऑनलाइन हैकिंग के  माध्यम से आपके बैंक अकाउंट सहित अन्य कई ऑनलाइन अकाउंट से पैसे और अन्य गोपनीय जानकारियों की चोरी की संभावना हमेशा बनी रहती है।


आइये जानते है वे सावधानियां और सही कदम जो हमें ऑनलाइन हैकिंग से सुरक्षित रखती है।

ऑनलाइन हैकिंग से सुरक्षित रहने के लिए करें ये उपाय 


1. कंप्यूटर पर जावा अपडेट रखें (Keep Java Updated)

हमारे कंप्यूटर के कई प्रोग्राम और एप्लीकेशन चलने के लिए 'जावा सॉफ्टवेर ' का प्रयोग करती है, लेकिन जावा प्रोग्राम में समय समय पर कुछ खामियां हैकर की नजर में आ जाती है और वे इनके माध्यम से आपके कंप्यूटर में प्रवेश करने की कोशिश कर सकते है। 

लेकिन जब भी ऐसी कोई खामी सामने आती है, जावा प्रोग्राम अपडेट के माध्यम से उस खामी को दूर करता है, इसलिए आवश्यक है कि आप अपने कंप्यूटर के Java Program को हमेशा अपडेट रखें।

2. एडोबी फ़्लैश को भी रखें अपडेटेड (Keep Adobe Flash Updated)

जावा प्रोग्राम की तरह ही फ़्लैश का प्रयोग भी कंप्यूटर में आम है और इससे जुड़े खतरे जावा प्रोग्राम से भी कहीं ज्यादा है, इसलिए Adobe Flash Program को भी अपने कम्प्यूटर पर हमेशा अपडेट करके रखें। 

3. ब्राउज़र भी रखें अपडेट 

हालाँकि क्रोम और कई अन्य ब्राउज़र आजकल हमेशा खुद ही अपने को अपडेटेड रखते है, लेकिन आप भी ब्राउज़र के Help मेनू में जाकरUpdate  विकल्प पर क्लिक करके अपने ब्राउज़र को अपडेट करके रखें। 

4. सभी सॉफ्टवेर रखें अपडेटेड 

हालाँकि अभी तक हमने Java, flash और ब्राउज़र को अपडेटेड रखने की बात की है, लेकिन कंप्यूटर की पूरी सुरक्षा के लिए अच्छा है कि आप अपने कंप्यूटर में जिन जिन सॉफ्टवेर को भी प्रयोग करते हैउन्हें और अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा अपडेट करके रखें। 

5. Windows  Firewall सक्रीय रखें

यदि आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाला कंप्यूटर प्रयोग करते है तो इसमें Firewall Setting को हमेशा Activate करके रखें। 


6. असुरक्षित वेबसाइट पर न जाएँ 

कई बार किसी वेबसाइट पर जाने की कोशिश करने पर आपको आपका ब्राउज़र, गूगल या आपके कंप्यूटर का एंटी-वायरस प्रोग्राम warning देता है, ऐसी वेबसाइट पर कभी न जाएँ। 

7. Proxy और VPN के प्रयोग के दौरान गोपनीय सूचनाएं और पासवर्ड न डालें

बहुत सी प्रॉक्सी वेबसाइट आपको ब्लॉक वेबसाइट तक पहुचने के मदद करती है, लेकिन इस तरह की वेबसाइट आपके पासवर्ड, लॉगिन और अन्य गोपीनीय सूचनाओं के लिए असुरक्षित होती है, इसलिए इनके प्रयोग के दौरान अपने जरुरी पासवर्ड और अन्य संवेदनशील जानकारियां एंटर न करें। 

8. अनजान और अविश्वसनीय  वेबसाइट से सॉफ्टवेयर डाउनलोड न करें 

चाहे कोई भी सॉफ्टवेर आपको कितना भी बड़ा कार्य मुफ्त में करके देने का दावा क्यों न करता हो, इन सॉफ्टवेर को हमेशा उनकी ऑफिसियल वेबसाइट या अन्य विश्वसनीय वेबसाइट के द्वारा ही डाउनलोड करें। 

अनजान साइट पर अपलोड किये गए सॉफ्टवेर के साथ हैकिंग सॉफ्टवेर डाउनलोड होने का अंदेशा हमेशा बना रहता है। 

9. अनजान और अविश्वसनीय प्लग-इन/ एड-ओन अपने ब्राउज़र में इनस्टॉल न करें

    जब आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में कोई प्लग-इन और एड-ऑन डाउनलोड करते है और वह आपके ब्राउज़र की बहुत सारी गतिविधियों और सूचनाओं पर नजर रखने में सक्षम हो सकता है, इसलिए एड-ऑन और प्लग-इन भी हमेशा सही वेबसाइट और ब्राउज़र के ऐड-ऑन स्टोर से ही डाउनलोड करें। 

    10. एंटी-वायरस सॉफ्टवेर का प्रयोग है आवश्यक  

    कंप्यूटर पर किसी अच्छे एंटी-वायरस एंड इन्टरनेट सिक्योरिटी सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करना आवश्यक है। जब भी कोई नई फाइल डाउनलोड करते हो या नया पेन ड्राइव कंप्यूटर से जोड़ते हो तो प्रयोग से पहले उसे एंटी-वायरस सॉफ्टवेर से माध्यम से उसे जरूर स्कैन करने के बाद ही खोलें। 

    11.  ईमेल से आने वाले स्पैम और अनजान लिंक पर क्लिक न करें 

    यदि आपको किसी अनजान ईमेल के माध्यम से कोई ऑफर या मदद इत्यादि का कोई ईमेल आता है तो उनको न खोलें। 


    12. बैंक वेबसाइट का प्रयोग करने से पहले यूआरएल (URL) सावधानी से जांच लें 

    जब भी आपके अपने लॉगिन, पासवर्ड या संवेदनशील जानकारियों को बैंकिंग या अन्य वेबसाइट पर डालते है, तो पहले देख लें की उस वेबसाइट की यूआरएल बिलकुल सही है और वहां https भी चालू है, इससे आपका डेटा सुरक्षित रूप से आता-जाता है। 

    13. ओपन और असुरक्षित WiFi  का प्रयोग न करें

    यदि आपको किसी स्थान पर मुफ्त wifi मिल रहा है तो जरुरी नहीं कि वह सुरक्षित हो, उस wifi के माध्यम से आपके द्वारा एंटर किये गए लॉगिन, पासवर्ड और अन्य जानकारियां लीक हो सकती है, इसलिए अनजान और असुरक्षित wifi का प्रयोग न करें। 

    14. सुरक्षित और मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें 

    एक मजबूत और सुरक्षित पासवर्ड चुनने के लिए टिप्स यहाँ पढ़ें और password manager सॉफ्टवेर के प्रयोग से हर वेबसाइट के लिए अपने पासवर्ड अलग अलग रखने उन्हें अच्छे से मैनेज करना सीखना बेहतर रहेगा। 

    15. इन आम गलतियों से बचें 

    इन्टरनेट पर होने वाली आम गलतियां लगभग सभी करते है, लेकिन इनसे बच के रहने से हम अपना ऑनलाइन अकाउंट और कंप्यूटर दोनों की सुरक्षित रख सकते है। 


    अपने कंप्यूटर को ऑनलाइन हैकिंग से सुरक्षित कैसे रखें Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kheteshwar Boravat

    0 Comments:

    एक टिप्पणी भेजें