बिना मोबाइल नम्बर बदले रिलायंस जीयो पर पोर्ट करने का तरीक़ा



जैसा कि आप जानते है रिलायंस जीयो ने अपनी मोबाइल सेवाएँ प्रारम्भ कर दी है और इनके प्रीव्यू ऑफ़र और वेल्कम ऑफ़र में ये अपने सभी ग्राहकों को दिसम्बर २०१६ तक सभी सेवाएँ मुफ़्त दे रही है और इसके बाद भी रिलायंस जीयो के इंटरनेट प्लान अब तक के सबसे सस्ते प्लान है।

इन्हें भी पढ़ें:


हालाँकि रिलायंस जीयो के ऐलान के बाद बाक़ी मोबाइल कंपनियाँ भी भी अपने मोबाइल डेटा प्लान सस्ते कर रही है अनलिमिटेड 4G डेटा प्लान लॉंच कर रही है,  जैसे Airtel का मेगा सेवर प्लान जिसमें आपको ४९ रुपए में १ GB 4G डेटा  तक मिल रहा है और BSNL ने भी 1099 रुपए में अनलिमिटेड 3G डेटा देना शुरू कर दिया है।

लेकिन यदि आप रिलायंस के ऑफ़र और सस्ते डेटा दरों का लाभ उठाना चाहते है, लेकिन आप नया नम्बर नहीं लेना चाहते है तो आप मोबाइल पोर्टबिलिटी का लाभ उठा कर बिना नम्बर बदले रिलायंस जीयो की सीम ले सकते है।


बिना नम्बर बदले रिलायंस जीयो में पोर्ट करने की प्रक्रिया 

1. अपने वर्तमान मोबाइल नम्बर के संदेश में जाएँ, नया संदेश टाइप करें। 

2. नए संदेश में PORT <स्पेस> <अपना १० अंकों वाला मोबाइल> नम्बर लिखें और 1900 पर SMS कर दें॰
- जैसे PORT 1234567890 लिखें और 1900 पर SMS करें

3. आपको UPC code प्राप्त होगा, आपको 1901  नम्बर से SMS के ज़रिए एक कोड प्राप्त होगा। इसे सहेज कर रख लें

4. अब ज़रूरी डॉक्युमेंट और UPC Code के साथ रिलायंस जीयो के स्टोर में जाएँ।
- आपके मोबाइल में आए कोड और ज़रूरी डॉक्युमेंट जैसे आईडी प्रूफ़, ऐड्रेस प्रूफ़ और पास्पोर्ट फ़ोटो के साथ आप अपने नज़दीकी Reliance Jio के स्टोर में जाकर आपके उसी नम्बर के लिए नए रिलायंस जीयो सीम ले सकते है।

इस प्रक्रिया में हफ़्ते भर के आसपास समय लग सकता है लेकिन, फ़िक्र की कोई बात नहीं है क्यों कि जब तक आपकी नयी रिलायंस जीयो SIM चालू नहीं होती, आपके वर्तमान मोबाइल ऑपरेटर की SIM चलती रहेगी और जैसे ही आपकी Jio की SIM ऐक्टिवेट हो जाए आप उसे अपने मोबाइल में डाल कर प्रयोग करना प्रारम्भ कर सकते है


नोट: रिलायंस जीयो का अभी तक पब्लिक लॉंच नहीं हुआ है, इसलिए इस पर MNP (पोर्टबिलिटी) उपलब्ध होने में थोड़ा समय लग सकता है।

बिना मोबाइल नम्बर बदले रिलायंस जीयो पर पोर्ट करने का तरीक़ा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kheteshwar Boravat

2 Comments: