जानिए जियो टैरिफ प्लान्स के बारे में विस्तार से .......... (भाग-1)

चूँकि जियो के प्लान्स को लेकर बहुत से सवाल उठ रहे है और हमारे पास इन प्लान्स से जुड़े हर सवालों का जवाब है। लेकिन इन सभी बातों को एक बात में बता पाना और समझना बहुत ही मुश्किल है इसलिए हम इन्हें कई भागों में समझने की कोशिश करेंगे और साथ ही यह भी कोशिश रहेगी की जियो प्लान्स से जुड़े आपके सभी संदेह दूर हो जाएं।



तो जैसा कि आप हमारे पिछले लेखों में पढ़ कर समझ ही गए होने की किस तरह मुकेश अंबानी ने बुधवार को जियो सिम से जुड़ी कई घोषणाए की। कई वायदे बहुत चौकाने वाले थे जैसे मुफ्त वॉइस कॉल्स, ₹50/जीबी 4जी डेटा और बहुत कुछ तो आज हम आपको बताएंगें की इन घोषणाओं में कितना सच था और कितना झूठ।

जानिए जीयो के प्लान के बारे में गहराई से

रिलायंस जीयो प्रीपेड प्लान:







रिलायंस जीयो पोस्ट पैड प्लान 






तो सबसे पहले बात करते हैं जियो के वेलकम ऑफर के तहत जुड़ने वाले ग्राहकों के लिए बने नियम और शर्तों के बारे में



इन नियमों के अनुसार 5 सितम्बर के बाद वेलकम ऑफर के तहत जुड़ने वाले ग्राहकों को अनलिमिटेड डेटा न दे कर प्रतिदिन 4जीबी का डाटा दिया जायेगा और 4 जीबी की समाप्ति पर उनकी डेटा की रफ़्तार को 128KBPS तक काम कर दिया जायेगा। अगर मुफ्त SMS की बात करें तो इसको भी अनलिमिटेड से बदल कर 100एसएमएस प्रतिदिन कर दिया गया है। और यह भी बताया गया कि ये मुफ्त सेवाएं सिर्फ 31 दिसम्बर 2016 तक हैं। 1 जनवरी 2017 से आपको जियो के प्लान्स से रिचार्ज करना होगा।



जियो प्लान्स की एक ऐसी बात जिसे सबसे ज्यादा उछाल गया वो था ₹50/जीबी का इंटरनेट डेटा। जिसे पूरे विश्व का सबसे सात डेटा प्लान बताया जा रहा था। तो आपको बता दे की यह ऑफर आपके लिए तभी कारगर है जब आप बाजार और सार्वजनिक स्थानों पर लगे रिलायंस के वाई-फाई नेटवर्कों का इस्तेमाल करते हैं। जो अभी बहुत कम जगहों पर ही उपलब्ध है।

यहाँ तक की डेटा प्लान्स की खासियत यह है कि अगर आप का डेटा ख़त्म हो जाता है तो डेटा को बढ़ाने के लिए आपके पास कोई विकल्प नहीं है, क़ुर आपको ₹250/जीबी का शुल्क देना होगा यदि आप अपने मौजूदा प्लान के डेटा को ख़त्म कर लेतें हैं।

आगे पढ़े भाग-2 में......



जानिए जियो टैरिफ प्लान्स के बारे में विस्तार से .......... (भाग-1) Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Dheeraj Raghuvanshi

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें