10 गलतियां इंटरनेट पर आम तौर पर सभी करते है

इंटरनेट पर गलतियाँ



आजकल इंटरनेट का प्रयोग आम बात है, हर उम्र और वर्ग के लोग अलग अलग कार्यों के लिए इंटरनेट का प्रयोग कर रहे है।

लेकिन इंटरनेट जितना उपयोगी है उतना असुरक्षित भी, इसलिए इंटरनेट पर की गयी गलितयों के कारण कई लोगों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ता है।

इन्हें ही पढ़ें:


कुछ लोगों का अकाउंट हैक हो जाता है और हैकर उनके अकाउंट से बहुत से गलत कार्य कर जाते है जिनके लिए उनको शर्मिंदगी और आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है, और अन्य कई गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ जाते है।


क्या है इंटरनेट के प्रयोग के दौरान होने वाली आम गलतियां?

आइये जानते है क्या क्या है वे आम गलतियाँ और उनसे बचने के लिए क्या करें। 

1. सभी अकाउंट पर एक ही पासवर्ड रखना:

आजकल इंटरनेट पर अलग अलग वेबसाइट पर हमें अकाउंट बनाने की आवश्यकता पड़ती है, जिस पर आम तौर पर लोग एक ही पासवर्ड रखते है ताकि उनको बाद में याद रखना आसान हो, 

लेकिन एक ही पासवर्ड रखने का नुकसान यह है कि यदि किसी एक वेबसाइट का पासवर्ड हैकर के हाथ लग गया तो वह आपकी सभी अन्य वेबसाइट के अकाउंट को भी हैक करने में सक्षम होगा। 

क्या करें:

हर वेबसाइट अकाउंट बनाते समय अलग और मजबूत  पासवर्ड चुनें, इसके लिए आप पासवर्ड मैनेजर (password manager) सॉफ्टवेयर या सिक्योर पासवर्ड जनरेटर टूल की मदद लेकर सकते है।  

2. अपने कंप्यूटर पर अपडेटेड एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर इनस्टॉल न रखना

आम तौर पर लोग सोचते है की हमारे कंप्यूटर को कौन हैक करेगा और उसको क्या मिलेगा, लेकिन आजकल हैकर है के पास बहुत एडवांसड सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से वे उन कंप्यूटर की पहचान बड़ी आसानी से कर सकते जिनको हैक करना आसान हो। 

आपके कंप्यूटर पर बहुत सी जरुरी फाइल, फोटो और अन्य उपयोगी सामग्री होती है, वह सब हैकर आपसे छीन सकते है और उसके बदले बड़ी रकम रकम की मांग कर सकते है। 

क्या करें:

हमेशा अपने कंप्यूटर पर अच्छे एंटी-वायरस और इंटरनेट सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करके रखें और उसे अपडेट भी करते रहें। 


3. अपने ईमेल में आये लिंक बिना सावधानी के खोलना

हमें हमारे ईमेल पर कई अलग अलग वेबसाइट, GOOGLE, फेसबुक, बैंक और अन्य ऑनलाइन सेवाओं से कई ईमेल आते है। हम आम तौर पर उन लिंक को सीधे ही खोल देते है। 

ऐसा करना सुरक्षित नहीं है, क्यों की कोई हैकर हमें किसी अन्य वेबसाइट के नाम से ईमेल भेज कर हमारे लोगिन पासवर्ड को आसानी से चुरा सकता है और हमारे कंप्यूटर में गलत सॉफ्टवेयर इनस्टॉल कर सकता है। 

क्या करें: 

किसी भी ईमेल के लिंक को खोलते समय ध्यान दें की ईमेल सही वेबसाइट के ईमेल से आया हुआ है और लिंक को खोलने के बाद भी वेबसाइट का यूआरएल वेरीफाई कर लें। 

4. अनजान वेबसाइट से मुफ्त सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर इनस्टॉल करना

हम अपने कंप्यूटर पर कार्य करने के लिए बहुत से सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करते है, लेकिन मुफ्त सॉफ्टवेयर यदि किसी अनजान और गलत वेबसाइट से डाउनलोड किये हुए हो तो वे आपके कंप्यूटर पर वायरस डालने और हैक करने का काम भी कर सकते है। 

क्या करें:

हमेशा सॉफ्टवेयर ओरिजिनल वेबसाइट से ही डाउनलोड करें और डाउनलोड करने के बाद व इनस्टॉल करने के बाद एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर से स्कैन कर लें। 

5. बिना  https की वेबसाइट पर संवेदनशील जानकारियां डालना

इंटरनेट के प्रयोग के दौरान दो प्रोटोकॉल आम है http और https, https के माध्यम से भेजी गयी सूचनाएं और डेटा को कोई अन्य भेजे जाने के दौरान नहीं पढ़ सकता।  इसलिए बैंक और अन्य बड़ी वेबसाइट गोपनीय जानकारियों के आदान प्रदान के दौरान https का ही प्रयोग करती है। 

क्या करें:

किसी भी वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड, लोगिन पासवर्ड या अन्य गोपनीय जानकारी डालते समय देख लें की ब्राउज़र में वेबसाइट की यूआरएल https से प्रारम्भ हो रही है और यूआरएल से पहले हरे रंग के ताले का निशान है। 

6. अनजान, ललचाने वाले विज्ञापनों पर क्लिक करना:

इंटरनेट पर कई ऐसी विज्ञापन आते है जो आपको लेटेस्ट फिल्म को मुफ्त देखने और कई प्रकार की सामग्री खासकर अश्लील सामग्री मुफ्त देखने का झांसा देते है। ऐसे विज्ञापन आपसे ऑनलाइन ठगी करने के इरादे से ही बनाए जाते है। 

क्या करें:

अश्लील और ललचाने वाले विज्ञापन जो आप जानते है कि सही नहीं लग रहे, उन पर कभी क्लिक न करें।  न ही फेसबुक, GOOGLE प्लस इत्यादि पर अश्लील सामग्री वाले वीडियो और फोटो पर क्लिक करें, आपका अकाउंट हैक हो सकता है। 

7. अपने अकाउंट से लोग आउट न करना

हम अपने ईमेल, फेसबुक और अन्य कई वेब सेवाओं का प्रयोग करने के लिए लोगिन करते है, यदि यह हमारा अपना कंप्यूटर या मोबाइल है तो ठीक है, लेकिन किसी अन्य के कंप्यूटर या मोबाइल से इन सेवाओं का प्रयोग करने के बाद लॉगआउट करना बहुत आवश्यक है,  अन्यथा कोई और आपके अकाउंट से कुछ भी कर सकता है। 

8. अपनी अति-व्यक्तिगत जानकारियां और फोटो इंटरनेट पर पोस्ट करना

इंटरनेट पर अपने व्यक्तिगत जीवन की संवेदनशील जानकारियां और फोटो इत्यादि पोस्ट करना सही नहीं है, क्यों की हजारों हैकर्स और असमाजिक तत्व इनका गलत उपयोग कर सकते है। 

क्या करें:

फेसबुक और अन्य स्थानों पर अपने जीवन की अति-व्यक्तिगत बातें और फोटो शेयर न करें, कुछ व्यक्तिगत फोटो शेयर करते समय भी उनको पब्लिक की बजाय सिर्फ परिवार और नजदीकी मित्रों के साथ शेयर करें। 

9. टर्म्स और कंडीशन को बिना पढ़े स्वीकार करना:

आम तौर पर लोग किसी भी वेबसाइट का प्रयोग करते समय बिना पढ़े ही Terms & Condition को Accept कर लेते है। 

क्या करें:

यदि आप किसी भी वेबसाइट पर अपनी महत्वपूर्ण जानकारियां साझा करने वाले है तो उस वेबसाइट की Terms & Condition, Privacy policy और अन्य पालिसी को जान लेना चाहिए और किसी भी प्रकार की ऑनलाइन सेवा का प्रयोग उससे जुडी शर्तों को जानने के बाद करना ही उचित रहता है। 

10. वर्षों तक एक ही पासवर्ड रखना

आम तौर पर लोग किसी भी वेबसाइट पर अकाउंट बनाते समय जो पासवर्ड रखते है उसे फिर कभी नहीं बदलते, ऐसा करने से आपके अकाउंट के हैक होने और उससे डेटा चोरी होने के खतरे बढ़ जाते है। 

क्या करें:

नियमित रूप से पासवर्ड बदलते रहें। किसी वेबसाइट के हैक होने या उससे डेटा चोरी होने का समाचार मिले तो आपको तुरंत उस वेबसाइट के अपने अकाउंट का पासवर्ड बदल लेना चाहिए। 



10 गलतियां इंटरनेट पर आम तौर पर सभी करते है Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kheteshwar Boravat

2 Comments: