इन्टरनेट पर ये सब आप मुफ्त कर सकते है


इंटरनेट अनगिनत विषयों पर जानकारी, वेब सेवाओं और  सूचनाओं का भंडार है। लोग किसी भी विषय पर अपना ज्ञान बढ़ाने, लोगों की राय जानने और अपने ज्ञान को लोगों के साथ साझा करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग करते है।

इंटरनेट के माध्यम से आप कई ऐसे कार्य मुफ़्त कर सकते है, जिनके लिए आपको अन्यथा हज़ारों रुपए ख़र्च करने पड़ सकते है।

इंटरनेट से आप ये सब कर सकते है मुफ़्त




1. मनोरंजन 

इंटरनेट का सबसे अधिक प्रयोग लोगों द्वारा मनोरंजन के लिए किया जा रहा है, आजकल आप इंटरनेट पर आप निम्न तरीक़ों से मनोरंजन कर सकते है:



2. पढ़ाई और कौशल विकास के लिए


इंटरनेट हर विषय पर ज्ञान का भंडार है, आप चाहे किसी भी विषय पर पढ़ाई करना और अपना ज्ञानवर्धन करना चाहते है, आपको उस विषय पर सभी स्तर के मुफ़्त ऑनलाइन कोर्स, यूट्यूब विडीओ और अन्य लेख और वेबसाइट मिल जाएगी।

आप अपने विषय से जुड़े कीवर्ड गूगल सर्च में खोज कर उसके बारे में अधिक जानकरी हासिल कर सकते है।

भारत सरकार द्वारा विद्यार्थियों के लिए जारी किये गए इस ई-पाठशाला एप के माध्यम से आप सभी पाठ्य सामग्री और पुस्तकों को अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर मुफ्त डाउनलोड कर पढ़ सकते है। 

3. जॉब / रोज़गार खोजने के लिए 


इंटरनेट पर नौकरी॰काम जैसी अनेक वेबसाइट है, जो लोगों को अपने आसपास उपलब्ध प्राइवट जॉब और अन्य प्रकार की नौकरियों के लिए अप्लाई करने की सुविधा प्रदान करती है। इंटरनेट के माध्यम से आप नौकरी और जॉब के अवसर खोज सकते है।

4. गेम, विडीओ, सॉफ़्टवेयर, पुस्तकें मुफ़्त डाउनलोड 


आप चाहे अपने कम्प्यूटर पर किसी कार्य के लिए मुफ़्त सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करना चाहते है या अपने कम्प्यूटर या मोबाइल पर गेम डाउनलोड करना चाहते है, इंटरनेट पर मुफ़्त गेम और मुफ़्त सॉफ़्टवेयर आसानी से डाउनलोड कर सकते है।




ऑनलाइन मुफ़्त विडीओ डाउनलोड के तरीक़े भी आप यहाँ सिख सकते है। फ़ेसबुक पर भी आजकल हम बहुत से विडीओ देखते है, यदि आप किसी विडीओ को फ़ेसबुक से डाउनलोड से डाउनलोड करना चाहते है तो यहाँ सीखें

आप अपने कम्प्यूटर या मोबाइल में हिंदी लिखने के लिए सॉफ़्टवेयर या एप भी मुफ़्त डाउनलोड कर सकते है।


हिंदी पुस्तकें मुफ़्त डाउनलोड करने के लिए इन लिंक पर जाएँ।

5. अपने मोबाइल या कंप्यूटर का डाटा बैकअप कर सुरक्षित करें

कंप्यूटर या मोबाइल के ख़राब हो जाने या गुम जाने पर आपका सारा डाटा, फाइलें, फोटो, विडियो और अन्य सभी जानकारियां हमेशा के लिए आपसे छिन सकती है, इससे बचने के लिए आवश्यक है कि हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल के डाटा का इन डाटा बैकअप सॉफ्टवेर से मुफ्त बैकअप लेते रहें।

अपने मोबाइल फ़ोन पर लिए गए फोटो और विडियो को अपने आप बैकअप लेने के लिए इस गूगल की फोटो बैकअप सेवा का प्रयोग करें।

6. ऑनलाइन शॉपिंग करें 

आजकल आप कुछ भी सामान ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे आर्डर कर सकते है, इससे न केवल आपके समय की बचत होती है, ऑनलाइन आर्डर करने पर आपको अच्छा ऑफर और डिस्काउंट भी मिल जाता है। 

ऑनलाइन खरीदते समय हम अपने हिसाब से उस प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से रिसर्च कर सकते है और उस प्रोडक्ट की पूरी जानकरी बड़ी आसानी से हासिल कर उसे खरीदने का निर्णय ले सकते है। 

बहुत से लोग बाजार से उस प्रोडक्ट को देख-परख कर फिर उसे ऑनलाइन अच्छे डिस्काउंट ऑफर के साथ आर्डर करते है। 

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भारत में सबसे विश्वसनीय वेबसाइट है - फ्लिपकार्ट, स्नेपडील और अमेज़ॉन, इसके अतिरिक्त आप पेटीएम् के माध्यम से भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है। 

7. समाचार पत्र, हिंदी पत्रिकाएं मुफ्त पढ़ें 


इन्टरनेट आजकलहमारे लिए खबर पाने का सबसे तेज माध्यम बन गया है, यहाँ हम हमेशा उस समय की ताज़ा ख़बरों से सबसे तेज़ तरीक़े से रूबरू हो सकते है।

इसके अतिरिक्त आप समाचार पत्रों की वेबसाइट पर जाकर ताज़ा ख़बरें और लेख पढ़ सकते है और उन अख़बारों का ताज़ा या पुराना पेपर संस्करण भी ऑनलाइन ई-पेपर के रूप में पढ़ सकते है।

8. परिवार और दोस्तों से जुड़े रहने और संवाद के लिए 

आप फ़ेसबुक के माध्यम से अपने सोशल नेट्वर्क और परिवार से जुड़े रह सकते है अपनी पारिवारिक ख़बरें और अप्डेट अपने परिवार और मित्रों के साथ आसानी से आदान प्रदान कर सकते है, यहाँ जाने कि  फ़ेसबुक क्या है इसके माध्यम से हम क्या क्या कर सकते है।

WhatsApp के माध्यम से आप चैट, मुफ्त कॉल, फोटो विडियो आदान-प्रदान जैसे कई अन्य कार्य मुफ्त कर सके है, यहाँ जाने कि व्हाट्सअप क्या है और इसके क्या क्या उपयोग है। 

गूगल डूओ और अन्य विडीओ कॉलिंग एप के माध्यम से आप मुफ़्त विडीओ कोल कर सकते है।

9.  किसी भी भाषा में लिखे हुए को अपनी भाषा में अनुवाद कर पढ़ें

गूगल की ट्रांसलेट सेवा के माध्यम से आप किसी भी भाषा में लिखे हुए लेख या वेबसाइट को अपनी भाषा में अनुवाद कर पढ़ सकते है, इसके एप को डाउनलोड कर आप आसानी से किसी नए स्थान पर अन्य भाषा में लिखे हुए साइनबोर्ड इत्यादि पढ़ सकते है। 

गूगल ट्रांसलेट के बारे में अधिक जानने और डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

10. गूगल के कई अन्य उपयोगी प्रयोग 

अभी तक आप गूगल का प्रयोग सिर्फ कुछ ऑनलाइन खोजने के लिए करते आये होंगे,  यहाँ जाने कि आप गूगल के माध्यम से और भी बहुत कुछ कर सकते है। 

11. अपना "फॅमिली ट्री" मुफ्त मनाएं 

यदि आपने परिवार का फ़ैमिली ट्री बनाना चाहते है तो यहाँ सीखें

12. ई-बैंकिंग और ऑनलाइन बिल पेमेंट 

इन्टरनेट पर आप बैंकिंग सेवाओं का प्रयोग कर सकते है, जैसे किसी को पैसे  भेजना, अपने मोबाइल, टीवी, बिजली, टेलेफ़ोन इत्यादि के बिल घर बैठे भरना और ऑनलाइन शोपिंग इत्यादि।

ई-बैंकिंग क्या है और इंटरनेट के माध्यम से कौन कौन से बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते है - यहाँ जाने

इसके अतिरिक्त आजकल हम मोबाइल के माध्यम से भी बिजली का बिल और अन्य बिल और रीचार्ज बड़ी आसानी से कर सकते है, इन एप को डाउनलोड कर हम अपने मोबाइल को ही पर्स बना सकते है जिससे हम अन्य कई प्रकार के पेमेंट भी सीधे मोबाइल से ही कर पाते है।

लेकिन इंटरनेट के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं का प्रयोग करते समय कुछ सावधानियाँ रखना भी आवश्यक है।

13. हिंदी में माध्यम से अन्य भारतीय भाषाएँ सीखें

यदि आप अन्य भारतीय भाषाओं को सिखने में रुचि रखते है तो यहाँ जाने कि हिंदी के माध्यम से अन्य भाषाएँ कैसे सीखें।

14. हिंदी के माध्यम से अन्य विदेशी भाषाएँ सीखें 

हिंदी के माध्यम विदेशी भाषायें सिखने के लिए यहाँ जाएँ

वैसे ये सूची तो बस एक शुरुआत है, इंटरनेट पर आप कई वेब सेवाओं या मोबाइल पर कई प्रकार के एप डाउनलोड कर अनगिनत कार्य कर सकते है।


इन्टरनेट पर ये सब आप मुफ्त कर सकते है Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kheteshwar Boravat

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें