इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के आसान तरीके हिन्दी भाषा में

जब आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो चाहे वो मोबाइल से रिचार्ज वाला हो या फिर वाई-फाई हो तब अगर आपका इंटरनेट स्लो चलता है तो बड़ा दुख होता है। इसके लिए आप नेट को कोसते रहते हो।


लेकिन क्या आपको पता इसके अलावा भी कई कारण होते हैं नेट स्लो होने के। जैसे आपका वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करना। जी हाँ आपका वेब ब्राउजर भी अपके रास्ते का काँटा बन सकता है।


यहां कुछ टिप्स दिये जा रहें जो आपके मोबाइल के इंटरनेट को तेज करने के साथ-साथ आपके डेटा को भी बचाते हैं। ये तो सब ही जानते हैं की आप या हम इंटरनेट का प्रयोग करने के लिए वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं। और अब सबसे ज्यादा लोकप्रिय वेब ब्राउजर गूगल क्रोम, ओपेरा मिनी, यूसी ब्राउजर या मोजिला फायरफॉक्स का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है।

इन टिप्स के प्रयोग से बढ़ेगी इंटरनेट की स्पीड



1. गूगल क्रोम
सभी के फोन में अब ये ब्राउजर इनबिलट होता है और यह डिफॉल्ट ब्राउजर भी माना जाता है। अगर आप इसकी सेटिंग में जाकर कुछ बदलाव करे तो आप बहुत सारे डाटा के साथ साथ इंटरनेट की ब्राउजिंग स्पीड भी बढा सकते हैं।

गूगल क्रोम को open करें और उसकी सेटिंग्स में जायें। वहां पर आपको डाटा सावर का option मिलेगा। उस option में जाकर आप उसे on कर दें। और समय रहते इसकी हिस्ट्री और कैश मेमोरी को भी क्लियर करते रहना चाहिए।

2. Firefox में इंटरनेट की स्पीड कैसे तेज करें
इस वेब ब्राउजर में आपको अपनी हिस्ट्री और कैशे मेमोरी को क्लियर करते रहना होगा और साथ में आप इसके होम सेक्शन में थोड़ा कस्टमाइज करके भी डेटा सेव कर सकते हैं। ।

Firefox —> favorite —> menu —> Page —> Add to home screen
इसके बाद आप यूज साइट को अपने होम स्क्रीन पर लाकर स्पीड फास्ट कर सकते हो।

3. ओपेरा मिनी में ऑन करें सेविंग मोड 
इसमें भी आपको सेविंग मोड में बदलाव करना है। इससे आपका डाटा और स्पीड दोनों सही हो जायेंगे। पहले इसे चालू करें और फिर इसके options में जायें। यहां जाने के लिए आपको 0 का icon होगा वहां से कर सकते वह है। वहां से आपको सेविंग मोड़ को ओन कर दे। इसके सेविंग मोड मे कई options मिलते हैं जैसे High or extreme। इसमे से हाई बारे को चूज करें।

अब जब इन ब्राउजर का इस्तेमाल नहीं कर रहें हो तो आप इन्हें अच्छी तरह से बंद जरूर कर दे। ताकि आपके मोबाइल में ये बैकग्राउंड में ना चलें। इससे डेटा और बैटरी दोनों पर असर होता है।

आशा करता हूँ कि दी गई जानकारी आपको समझ आयी होगी और कोई समस्या है तो कमेंट्स कर सकते हैं।


इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के आसान तरीके हिन्दी भाषा में Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें