नासकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक 73 करोड़ भारतीय करने लगेंगे इंटरनेट सुविधाओं का उपभोग

nasscom-reuters-l

नासकॉम की 'भारत में इंटरनेट का भविष्य' पर पेश की गयी रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत के इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 2020 तक दुगनी होकर 73 करोड़ पहुँच जायेगी। नासकॉम और अकामाई टेक्नोलॉजीज द्वारा जारी की गयी इस रिपोर्ट में बताया गया कि 10 में से 7 नए उभरे उपयोगकर्ता ग्रामीण क्षेत्रों से हैं।



ग्रामीण भारत तेज़ी से जुड़ेगा इंटरनेट से


वर्तमान में भारत में 40 करोड़ इन्टरनेट उपयोगकर्ता हैं। रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया गया है कि, भारत में अगले 30 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से 75% ग्रामीण क्षेत्रों से होंगें। उनमें से ज्यादातर अपनी स्थानीय भाषाओं में डेटा की खपत करेंगें। भारत वर्तमान में चीन के बाद दूसरे स्थान पर सबसे तेजी से बढ़ता इंटरनेट बाजार बन गया है।

भारतीय भाषाओं में ऑनलाइन सेवाओं का बढ़ेगा प्रयोग और माँग

रिपोर्ट में यह बात भी सामने आयी है कि इंटरनेट से जुड़े हुए नए भारतीय अपनी क्षेत्रीय भाषा में इंटरनेट की सुविधाओं का लुफ्त उठा रहे हैं। वर्तमान में भारत में 4जी इंटरनेट की सुविधा देने वाली टेलीकॉम कंपनियों में एयरटेल, वोडाफोन, आईडिया, जियो, टेलीनॉर अदि प्रमुख हैं।



जिसमे अकेले जियो से प्रतिदिन जुड़ने वाले ग्राहकों की संख्या 6 लाख के आंकड़े को पार कर गयी है। अगर स्मार्टफोन बिक्री की भी बात करे तो भारत स्मार्टफोन्स की संख्या में भी चीन के बाद ठीक दूसरे नंबर और आता है। वही एप्पल के CEO टिम कुक ने बताया कि भारत में बढ़ते आईफोन की बिक्री ने भारत को हमारे लिए अहम बाजार बना दिया है।

भारतीय सरकार भी पूरे दम ख़म से सभी सरकारी सुविधाओं को लोगों तक इंटरनेट के माध्यम से मुहैया करा रही है। अभी हाल ही में भारत सरकार ने खास दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए डिजिलॉकर सुविधा शुरू की। ऐसे में नासकॉम का अनुमान एकदम सही लगता है।


नासकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक 73 करोड़ भारतीय करने लगेंगे इंटरनेट सुविधाओं का उपभोग Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Dheeraj Raghuvanshi

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें