अब किसी भी जरुरी दस्तावेजों को लेकर घूमने की नहीं पड़ेगी जरुरत, आ गया है सरकार का डिजिलॉकर


भारत सरकार के ट्रांसपोर्ट एंड आईटी मंत्रालय ने आज से अपने डीजी लॉकर सुविधा का सुभारम्भ कर दिया है। अब आप इसके जरिये अपने सभी जरुरी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी इसमें अपलोड कर सकतें हैं और जरुरत पड़ने पर एप्प के माध्यम से ही सम्बंधित व्यक्ति को अपने दस्तावेज दिखा सकतें हैं।

डिजिलॉकर से डीएल दिखाए

तो हम आज आपको बताएंगे कि कैसे डिजिलॉकर में अपना खाता खोले और कैसे इसका इस्तेमाल कर के जरुरी दस्तावेजों के खोने की चिंता से  मुक्त हो जाये ।



डिजिटल डॉक्यूमेंट वाले डिजिलॉकर का कैसे प्रयोग करें?



इसका इस्तेमाल करने के दो विकल्प हैं, या तो आओ अपने ब्राउज़र से इसकी वेबसाइट पर यहाँ क्लिक कर के चले जाएं या अपने प्लेस्टोर पर डिजी लॉकर को यहाँ से डाउनलोड कर लें।

एप्प को खोलते ही आपको साइन-इन और साइन-अप का विकल्प दीखता है।

चूँकि एप्प अभी बीटा या टेस्टिंग मोड में है तो हम आपको सुझाव देंगे की साइन-अप के लिए आप ऊपर दी गयी वेबसाइट का सहारा लें। साइन-अप का विकल्प डिजी लॉकर में नया खता खोलने के लिए किया जाता है।



साइन-अप करने के लिए आपसे आपका मोबाइल नंबर पुछा जाता है, ध्यान रहे की इसमें वही मोबाइल नंबर डालना है जो आपमें आधार बनवाने के समय इस्तेमाल किया था।

इसके बाद यह OTP के माध्यम से आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई कर लेगा। अब आपको अपना नया यूजर नाम और पासवर्ड डालना होगा। पासवर्ड के लिए ध्यान रहे की इसमें @,#,! आदि का उपयोग जरुरी है।


इसके बाद इसमें आपको अपना आधार कार्ड संख्या डालनी है, इस प्रक्रिया के बाद आपके मोबाइल नंबर पर आधार को वेरीफाई करने के लिए एक और OTP आएगा। आप यह फिंगरप्रिंट का विकल्प भी चुन सकतें हैं।


वेरिफिकेशन प्रोसेस प्यूरा होने के बाद आपको ऊपर की तरह ही बधाई का संदेश मिलेगा। अब आप अपने दिए हुए यूजरनाम और पासवर्ड की मदद से साइन इन कर सकतें हैं।

साइन-इन के बाद आपको do not वाले विकल्प को चुनकर not now पर क्लिक करना है।


यहाँ आपको दो फोल्डर पहले से ही मौजूद दिखाई देंगे इन्हें आप अपनी जरुरत के हिसाब से बदल सकतें हैं। ⬆ ऊपर की तरफ तीर जैसे दिख रहे विकल्प पर क्लिक करके आप अपने डाक्यूमेंट्स को इसमें अपलोड कर सकतें हैं। ➕ फोल्डर पर बने धन के निशान पर क्लिक कर के आप अपनी जरुरत के हिसाब से फोल्डर बना सकतें हैं। जैसे डिग्री के अलग, वहां के अलग, जमीन के कागजात अलग ये आपकी सहूलियत पर निर्भर करता है।

फ़ोन की स्क्रीन को बाये से दाएं की तरफ स्लाइड कर के आप अपने इसुड डाक्यूमेंट्स और उपलोडेड डॉक्युमेंट्स देख सकतें हैं, साथ ही अपनी प्रोफाइल को देखना और लॉगआउट के भी विकल्प का इस्तेमाल कर सकतें हैं।

आशा करते हैं कि ये ट्यूटोरियल आपको पसंद आया होगा और आप खुद और अपने दोस्तों को डिजिलॉकर को इस लेख की मदद से इस्तेमाल करने का सुझाव भी देंगे। डिजिटल इंडिया के लिए अपना योगदान दें एयर इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


अब किसी भी जरुरी दस्तावेजों को लेकर घूमने की नहीं पड़ेगी जरुरत, आ गया है सरकार का डिजिलॉकर Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Dheeraj Raghuvanshi

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें