Paypal क्या है? Paypal में अकाउंट कैसे बनाते है? जानिये संपूर्ण जानकारी


यह बात तो सबको पता है कि हमारी दुनियाँ चारो तरफ इंटरनेट से घिरी हुई है। हमारा काम आसानी से घर बैठे हो जाता है यहाँ तक की हमे कही बाहर भी नही निकलना पड़ता और हम घर बैठे ही शॉपिंग कर लेते है यह सुविधाएं केवल इंटरनेट के जरिये ही मुमकिन है जिसकी वजह से हमारा काम चुटकियों में हो जाता है।


पैसे की लेन-देन तक हम घर बैठे कर लेते है वैसे तो ऑनलाइन पैसे भेजने और प्राप्त करने के बहुत से ऑप्शन्स मौजूद है लेकिन Paypal का नाम तो आपने सुना ही होगा। Paypal दुनियां का सबसे trusted ऑनलाइन पेमेंट सर्विसेज में से एक है जिससे आप घर बैठे आसानी से पैसे की लेन-देन बड़े सुरक्षा के साथ कर सकते हो, हम आपको Paypal के बारे में विस्तार से बताते है।

Paypal क्या है ?


दुनियाँ की सबसे मशहूर ऑनलाइन पेमेंट की सर्विस है Paypal जो आपको कड़ी सुरक्षा के साथ पैसे की लेन-देंन करने में मदद करती है। Paypal एक अमेरिकन कंपनी है जिसे सन् 1998 में लांच किया गया था उसके कुछ ही समय पश्चात्त इसे eBay की कंपनी खरीद लिया था। Paypal सबसे पुराना इंटरनेशनल ऑनलाइन पेमेंट सर्विस है, paypal में आज की डेट में लगभग 100 मिलियन एकाउंट्स है।

आज पूरे देशभर में लोग Paypal की मदद से अपना money transaction आसानी से और सुरक्षा के साथ कर पा रहे है। Paypal में अकाउंट बनाने के लिए किसी प्रकार का दस्तावेज या लाइसेंस नही लगता यह बिलकुल मुफ्त सर्विस है और इसका सबसे अधिक उपयोग ऑनलाइन सेवाएँ प्रदान करने वाले लोग अपना पेमेंट पाने के लिए करते है।


Paypal अकाउंट कैसे बनाये ?

1. आप Paypal की वेबसाइट www. paypal.com पर जायें.. जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जायँगे आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा उसमे आप Sign-up पर क्लिक करे और उसके बाद आपको Individual account पर क्लिक करना है और उसमें पूछी गयी संपूर्ण जानकारी को ध्यान से भरे।

2. जैसे ही आप पूरी जानकारी को भरेंगे आप Continue ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

3. Continue ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक विंडो ओपन होगी जिसमे आपकी पर्सनल जानकारी को भरना है।

4. जब आप अपनी पर्सनल जानकारी को भर देंगे उसके बाद आप Agree वाले बॉक्स में टिक करे और Create Account पर क्लिक करदें।

बस उसके बाद आपके इ-मेल एड्रेस पर एक मैसेज आयगा ,उसमे आपको लिंक दिखेगी उसे क्लिक करके आप अपने इ-मेल को वेरीफाई कराये ..आपका paypal अकाउंट बन जाएगा।


कैसे काम करता है यह Paypal ?

Paypal में अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक वैलिड E-mail एड्रेस होना जरुरी है क्योंकि इसी e-mail के जरिये आपको money-transaction के लिए पहचाना जाएगा।

अगर आपने Paypal में अकाउंट बना लिया है तो आपको अपनी बैंक की डिटेल्स जोड़नी होगी। डिटेल्स में आपको अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड जोड़ना पड़ता है जिसे कन्फर्म करने के लिए paypal आपके बैंक के खाते में दो छोटी रकम ट्रांसफर करता है जैसे - 1.06 - 1.02 इस रकम को आपको अपने अकाउंट में डालना होता है जिसे आपको अपने बैंक की डिटेल्स को वेरीफाई कराना होता है।

इतना करने के बाद आपका Paypal अकाउंट इंटरनेशनल  व नेशनल मनी transactions के लिए तैयार है जहाँ आप सिर्फ़ अपनी ईमेल आईडी दे कर कहीं से भी पैसा अपने पेपल खाते में प्राप्त कर सकते है, आपके पेपल खाते में आए हुए पैसे बाद मे आपके दिए हुए बैंक खाते में ट्रान्स्फ़र हो जाते है।


Paypal क्या है? Paypal में अकाउंट कैसे बनाते है? जानिये संपूर्ण जानकारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Akbarul Haque

1 Comments: