कंप्यूटर/लैपटॉप के लिए अपने फोन को वायरलेस स्पीकर कैसे बनाएँ


टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गयी है जिसकी कोई हद ही नहीं है। मार्केट में हमेशा कुछ न कुछ नयी चीज़े आते रहती है चाहे वो मोबाइल हो,टी.वीं हो या फिर कंप्यूटर/लैपटॉप। स्मार्टफोन के जरिये हमारी लाइफ स्मार्ट हो गयी है और हम हर चीज़ को स्मार्ट तरीके से सॉल्व या यूज़ करना चाहते है।


आज हम आपको ऐसी ही कुछ स्मार्ट चीज़े बताने वाले है वो चीज़ है- आप अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर के जरिये वायरलेस स्पीकर बना सकते है। जी हां ये बिलकुल मुमकिन है लेकिन उसके लिये आपके पास कंप्यूटर/लैपटॉप और स्मार्टफोन होना जरुरी है। आइये हम आपको विस्तार से बताते है ।

वायरलेस स्पीकर क्या है ?

वायरलेस स्पीकर वह है जिसे हम अपने कंप्यूटर/लैपटॉप को बिना केबल-कनेक्शन से जोड़े बगैर उसका उपयोग करते है। आप बिना किसी वायर से स्पीकर को जोड़े बगैर इसका इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको कोई पैसे खर्च नही करने पडेंगे या फिर किसी टेक्नोलॉजी को अलग से खरीदना नही होगा ये सिर्फ एक सिंपल सी ट्रिक है जिसे आपको ध्यान से फॉलो करना है।


इस तरीके से अपने मोबाइल को वायरलेस स्पीकर बनाये:

1. सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को वाई-फाई से कनेक्ट कर लीजिये और उसमें इंटरनेट चालु कर लीजिये।

2. उसके बाद उसी वाई-फाई के जरिये अपने फ़ोन में भी इंटरनेट चालु कर लें।

3. अब आप अपने मोबाइल के प्लेस्टोर से Soundwire एप्प को डाउनलोड करे।

4. जब आप अपने फ़ोन में इस एप्प को डाउनलोड कर लें तब इस सॉफ्टवेयर को भी अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में डाउनलोड करे। इस सॉफ्टवेयर का नाम Soundwire server है जो आपको आसानी से गूगल में सर्च करने पर मिल जाएगा।

5. अब आपका मोबाइल और लैपटॉप जो एक ही वाई-फाई से कनेक्टेड है उन दोनों डिवाइस में एक ही नाम का सॉफ्टवेर और एप्पलीकेशन इन्सटाल्ड है। उसे दोनों डिवाइस में ओपन करे।

6. जब आप इसे अपने कंप्यूटर में ओपन करेंगे तो आपको इस सॉफ्टवेयर में एक Server Address दिखाई देगा। उसी addrress को आपको, अपने मोबाइल एप्प में डालना है। आप नीचे दी गयी इमेज में देख सकते है।


7. Same address डालने के बाद आप मोबाइल में दिए हुए कनेक्ट बटन को दबाएं।

बस आपका काम हो गया आप देखेंगे की आपने सफलतापूर्वक अपने मोबाइल को कंप्यूटर के जरिये वायरलेस स्पीकर बना लिया है। अब आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में Audio प्ले करेंगे वो आपको मोबाइल में सुनाई देगा।

उम्मीद है दोस्तों यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी, धन्यवाद


कंप्यूटर/लैपटॉप के लिए अपने फोन को वायरलेस स्पीकर कैसे बनाएँ Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Akbarul Haque

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें