ब्लॉगर एक बेहतर प्लेटफार्म क्यों है? जानिये वें पांच कारण


इन्टरनेट की दुनियाँ आज जिस मुकाम पर है उसे तो आप सब जानते ही होंगे..इन्टरनेट हमारा घण्टो का काम चुटकियो में कर देता है। इंटेरनेट में जो चीज़ सबसे ज्यादा मशहुर है वो है ब्लॉगिंग..


ब्लॉगिंग करके आप अच्छी खासी इनकम भी कर सकते हो। ब्लॉगर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो आपको फ्री ऑफ़ कॉस्ट ब्लॉगिंग करने का अवसर देता है। ब्लॉगर प्लेटफार्म से आप काफी तर्रक्की हासिल कर सकते हैं। वैसे तो ब्लॉगिंग करने के लिये वर्डप्रेस,टम्बलर,वीबली आदि प्लेटफार्म मौजूद है लेकिन ब्लॉगर इनमे से सबसे चलित-चर्चित प्लेटफार्म है। 

आज हम आपको बताएँगे की ब्लॉगर एक सबसे बेहतर प्लेटफार्म क्यों माना जाता है।

यह है वो कारण जिसकी वजह से ब्लॉगर प्लेटफार्म है सबसे बेहतर :-

1. नो सरवर प्रॉब्लम

ब्लॉगर एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसका सरवर बहुत ही कम डाउन होता है। सन 2013 में 0.x सेकण्ड्स के लिये ब्लॉगर प्लेटफार्म का सरवर डाउन हुआ था यानी हमारे कहने का मतलब यह है कि ब्लॉगर प्लेटफार्म का सरवर ना के बराबर ही डाउन होता है। ब्लॉगर सरवर के मामले में एकदम कड़क है लेकिन अगर आप दूसरे प्लेटफार्म से ब्लॉगिंग करते है तो उन प्लेटफॉर्म्स का सरवर अप-डाउन होते रहता है।


2. मैक्सिमम डाटा स्पेस

जब भी आप ब्लॉगर में कोई आर्टिकल लिखते है उसमें किसी भी प्रकार की टेक्स्ट लिमिट नही होती। ब्लॉगर में आप जब भी कोई फोटो अपलोड करते हो वो सभी फोटोज गूगल पिकासा एल्बम में सेव्ड रहती है क्योंकि ब्लॉगर भी एक गूगल का प्रोडक्ट है इसलिये आप जब भी ब्लॉगर में sign in करते हो तब यह आपके google account से ओपन होता है।

3. डाटा बैंडविड्थ

अगर आप किसी और प्लेटफार्म से ब्लॉग्गिंग कर रहे है तो उसमे एक डाटा लिमिट सेट होती है जैसे आपकी वेबसाइट का जितना भी डाटा यूज़ होगा वह सभी डाटा काउंट होता है.. जब यूजर सब डाटा यूज़ कर लेता है और आपकी साइट को बहुत बार खोला गया है जिससे आपकी साइट का बैंडविड्थ खत्म होते ही साइट बंद हो जाती है। अगर आप होस्टिंग का इस्तेमाल करते है तब यह प्रॉब्लम आपको फेस करनी होती है लेकिन ब्लॉगर आपके लिए अनलिमिटेड डाटा बैंडविड्थ मिलता है।

4. ऑल-फ्री

ब्लॉगर में काफी टेम्पलेट्स और ढेर सारे विडजेट्स पहले से ही मौजूद होते है जिससे आपको अपनी साइट को डिजाईन करने में काफी मदद मिलती है। ब्लॉगर बिलकुल फ्री प्लेटफार्म है इसके लिये आपको एक रूपया भी खर्चा करना नहीं पड़ता।


5.आसान कोडिंग

ब्लॉगर के सभी टेम्पलेट्स HTML, Javascript, XML पर आधारित है। आपको अगर HTML कोडिंग की जानकारी है तो आप अपने ब्लॉग को कोडिंग के द्वारा किसी भी टेम्पलेट्स को अपने मन-मुताबिक़ डिजाईन कर सकते हो। ब्लॉगर में PHP कोडिंग इस्तेमाल नही होती और अगर आपको PHP कोडिंग का ज्ञान नही तो आपके लिए ये प्लेटफार्म बेहतर साबित हो सकता है।

तो दोस्तों आपने अभी हमारे आर्टिकल के जरिये देखा कि ब्लॉगर सबसे अच्छा प्लेटफार्म कैसे है और क्यों है.. उम्मीद है हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए फायदेमंद होगी।
धन्यवाद


ब्लॉगर एक बेहतर प्लेटफार्म क्यों है? जानिये वें पांच कारण Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Akbarul Haque

3 Comments:

  1. बहुत अच्छी जानकारी ...
    सुना हैं ब्लॉग्गिंग से बहुत कमाई होती है हम भी लगे हैं देखते है कब होगी कमाई ...

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद कविता जी,

      हिंदी में ब्लॉगिंग का भविष्य निश्चय ही बेहतर है।

      हटाएं
    2. हिंदी ब्लॉगिंग का बहुत अच्छी जानकारी

      हटाएं