Whatsapp में Two Step Verification कैसे यूज करें

वॉट्सऐप दुनिया का सबसे अधिक यूज किया जाने वाला मेसेंजिंग ऐप है। और यह भी लगातार अपने फीचर्स को अपडेट करता रहता है। अभी वॉट्सऐप ने विडियो कॉलिंग का फीचर दिया है और इसके साथ ही वॉट्सऐप में जीमेल की तरह ही टू स्टेप वेरिफिकेशन का फीचर भी आ गया है।


 इस फीचर से वॉट्सऐप सिक्यॉरिटी ज्यादा मजबूत हो जायेगी।


WhatsApp के बीटा यूज़र बन चालू करें ये एडवांस फ़ीचर

इसमें अगर कोई आपके वॉट्सऐप को कम्प्यूटर पर भी यूज करता है क्लोन बनाकर तो इससे वह भी इसको बिना पासकोड के यूज नहीं कर सकता। अगर आप वॉट्सऐप के इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हो तो आपको इसका बीटा वर्जन यूज करना होगा और इसके लिए आपको बीटा यूजर बनना पडेगा।


बीटा यूजर बनने के लिए आपको प्ले स्टोर में वॉट्सऐप को सर्च करना होगा और वॉट्सऐप के ऐप पर जाना होगा। अब ऐप के नीचे आ जायें। वहां पर आपको Become a beta tester लिखा हुआ मिलेगा, इसको आपने क्लिक करना है। ये करते ही आप बीटा यूजर बन जाओगे।

अपडेट करें अपना WhatsApp एप

बीटा यूजर बनने के बाद आपको अपना वॉट्सऐप अपडेट करना पडेगा। और हां एक बात ये भी है की अपडेट करने पर आपको WhatsApp विडियो कॉलिंग का फीचर भी मिल जायेगा।



कैसे करें WhatsApp पर 2-स्टेप वेरिफ़िकेशन का प्रयोग

अब वॉट्सऐप में टू स्टेप वेरिफिकेशन करने के लिए आपको वॉट्सऐप को खोलना है। वॉट्सऐप ओपन होने के बाद सेटिंग में जाना है। सेटिंग में जाने के बाद आपको अकाउंट में जाना होगा। इस अकाउंट के ऑप्शन में आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन का फीचर दिखाई देगा।

> open WhatsApp > Settings > Account > Two-step verification > Enable.

इसके बाद जब आप इसे क्लिक करोगे तो आपको इसमें एक पासवर्ड भरना होगा। पासवर्ड के बाद आपसे एक ईमेल आईडी मांगी जाएगी। फिर आप ये भर कर वॉट्सऐप से बाहर आ जायें।

 अब आपका टू स्टेप वेरिफिकेशन हो चूका है। जब कभी आप इसे कहीं पर भी इंस्टाल करोगे तो पहले आपको इसमें अपना पासवर्ड डालना होगा। अब यह ज्यादा सिक्यॉर हो जायेगा।


Whatsapp में Two Step Verification कैसे यूज करें Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें