जानिए कैसे Whatsapp Call को रिकॉर्ड करते हैं

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट के वाट्सऐप फीचर्स के अपडेट लिस्ट में। आज हम जानेंगे की कैसे वाट्सऐप की कोल कैसे रिकॉर्ड किया जाता है। अभी तक हमने वाट्सऐप पर कोल करना सिखा है। जैसे हम अपने फोन की किसी भी कोल को रिकॉर्ड करते हैं। लेकिन ऐसे में वाट्सऐप की कोल रिकॉर्ड नहीं हो सकती।

मेरे सर ने अभी कुछ देर पहले ही मुझसे से ये सवाल पूछा था की क्या हम वाट्सऐप कोल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। मेरा उतर भी हां में ही था। तो मेरे दिमाग में ये आया की क्यों ना इसको पोस्ट लिख कर के समझाया जाए। क्योंकि इस से पता नहीं कितने लोगों का भला होगा।

वैसे देखा जाए तो वाट्सऐप में ऐसा कोई ओप्सन नहीं दिया गया की जिस से किसी भी प्रकार की कॉल को रिकॉर्ड किया जाये। लेकिन एक app है जो आपका काम आसान कर देगी।

वाट्सऐप कॉल रिकॉर्ड के करने के लिए क्या करें

वाट्सऐप जैसे ऐप की कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आपको एक ऐप एक्सट्रा ऐप की जरूरत पडेगी। उस ऐप का नाम  रियल कॉल रिकार्डर। आप इस ऐप को अपने स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हो।

इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसे इंस्टाल करें। प्ले स्टोर में डाऊनलोड करने पर ऑटोमैटिकली इंस्टाल हो जाता है। अब इस ऐप को ओपन करें। आपके सामने ऐप का इंटरफेस आयेगा। इसमें आपको इसके मेनु में जाना है। इसके लिए ऐप के मेनु पर क्लिक करें।

मेनु पर जाने के बाद वहाँ पर वाट्सऐप का ओप्सन भी दिखाई देगा। आपको वाट्सऐप वाले ओप्सन को सिलेक्ट करना है। और ओके कर देना है। इसके बाद आपका वाट्सऐप रिकॉर्डिंग का ओप्सन सेट हो गया है।

अब बारी है इसको टेस्ट करने की। अपने किसी मित्र को कॉल करके देखें। आपको वाट्सऐप के साथ में रिकार्ड होती हुई नजर आ जायेगी और ये रिकॉर्डिंग आपको फाईल मैनेजर में रियल कॉल रिकार्डर के फोल्डर में मिल जायेंगी। आपकी सभी कॉलें यही पर सेव होंगी।

आशा करता हूँ की आपको यह जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी और यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी।

जानिए कैसे Whatsapp Call को रिकॉर्ड करते हैं Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

1 Comments: