क्लियर ट्रिप ट्रैन कैलेंडर - ट्रैन की अवेलेबिलिटी जानने का आसान तरीका


जब भी हमें किसी ट्रेन की अवेलबिलिटी जाननी होती है, तो हम 'इंडिया रेल' की वेबसाइट पर जाते है और वहां निम्न फॉर्म के माध्यम से अपने गंतव्य के लिए उपलब्ध ट्रैन की उपलब्धता जानने का प्रयास करते है। 




इंडिया रेल की वेब साइट पर ट्रेन में सीट की उपलब्धतता जानने में है कई परेशानियाँ

"इंडिया रेल" की इस वेबसाइट पर ट्रेन में सीट की उपलब्धता जानने में हमें कई प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और इसमें हमें अपनी यात्रा की प्लानिंग करने में भी मुश्किल होती है, क्यों कि 
  1. आपको ट्रैन का नम्बर, स्टेशन कोड इत्यादि पता होना आवश्यक है, ज़रूरी नहीं की सभी को ये पता हो।
  2. हमें ट्रैन के चलने की डेट भी पता होना चाहिए, 
  3. सिर्फ़ एक ही दिन की उपलब्धतता का पता चलता है - कई बार जब हम प्लान बना रहे होते है, तो हमें आने वाले महीने भर की सभी ट्रैन में सीटों की उपलब्धता जानने की आवश्यकता होती है।



क्लियर ट्रिप ट्रैन कैलेंडर है आसान तरीका - ट्रैन में सीटों की उपलब्धता जानने का

लेकिन यदि आप क्लियर ट्रिप ट्रैन कैलेंडर का निम्न लिंक पर जाकर उपयोग करेंगे, तो आप जानेंगे की ये कितना आसान है:



यहाँ आपको बस अपना स्त्रोत और गन्तव्य स्थान टाइप करना है और श्रेणी चुननी है, इसके बाद आपके लिए आने वाले 15 दिनों में उन स्थानों के बीच उपलब्ध सभी ट्रैन और उसमे खाली सीटों की जानकारी उपलब्ध हो जायेगी।


जैसे ही आप इस फॉर्म में अपना इनपुट डालकर सबमिट करेंगे, आपको सीधे ही अगले १५ दिनों की ट्रैन सीट उपलब्धता की जानकारी मिल जाएगी।



 इसके बाद यदि आप चाहें, तो अगले १५ दिनों की तारीखें चुन कर उन दिनों के लिए उपलब्ध ट्रेनों में सीटों की अवेलेबिलिटी बड़ी ही आसानी से जान सकते है।

निच्छित रूप से "क्लियर ट्रैन कैलेंडर" के माध्यम से ट्रैन में सीटों की उपलब्धता जानना 'इंडिया रेल" की साइट के कई गुना ज्यादा आसान और अधिक सुविधाओं से युक्त है।



क्लियर ट्रिप ट्रैन कैलेंडर - ट्रैन की अवेलेबिलिटी जानने का आसान तरीका Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kheteshwar Boravat

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें