नींद नही आने के वें 5 कारण, जानिये


आजकल की युवाओं की समस्या नींद है पहले के ज़माने लोग जल्दी सो जाया करते थे..और सुबह जल्दी उठ जाया करते थे लेकिन आज की युवा पीढ़ी की समस्या देर रात तक नींद नहीे आना है...इसके कारण बहुत से हो सकते है ऐसे ही कुछ कारण आपको हम बताने वाले है।


नींद नही आने के वें 5 कारण ये है :-


1. आवाजो का खेल

जब भी हम सोते है तो कुछ न कुछ आवाजें सुनने के आदि हो जाते है जैसे अगर हमारा घर रेलवे स्टेशन के नज़दीक है और वहाँ से हमे ट्रेन की आवाजें आती है तो उसे सुनने मे हमे कोई दिक्कत नही क्युकी हम उसके आदि हो जाते है लेकिन अगर हमे कोई नयी आवाज़ जैसे कुत्ते का रोना, लड़ाई झगडे की आवाज़   हमे सुनने को मिलती है तो हम सो नही पाते और सोते है तो नींद टूट जाती है..नींद की बाधाओं को मिटाने के लिये आप हल्का संगीत बजाकर सो सकते है।


2. ज्यादा खाना 


बहुत से लोगो को सोने मे  दिक्कत ज्यादा खाने से आती है...कभी कभी ज्यादा खाना खाने से पेट फूला-फूला लगता है जिससे हमे नींद नही आती...वैसे भोजन के तुरंत बाद सोना ठीक बात नही...बेहतर होगा की आप हल्का भोजन खाये और तुरंत ना सोये


3. घुटनो की वजह

बहुत से लोगो की आदत होती है कि वो जब भी सोते है तो  करवट लेके सोते है जिससे की  हमारे घुटने आपस मे टकराते है जिसकी वजह से नींद मे रुकावट आती है...जब भी आपको नींद न आये तो अपने घुटनो के बीच मे मुलायम तकिया रख ले।



4. तनाव

जब भी आप सोते है तब दिमाग मे किसी प्रकार का तनाव ना रखे...ये नींद ना आने का प्रमुख कारण हो सकता है कोशिश करें कि उस तनाव को अगले दिन के लिए टाल दें और तनाव मुक्त हो कर सोये।


5. कंप्यूटर का इस्तेमाल 


अगर आप सोने से पहले कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है तो बिल्कुल न करे क्युकी कंप्यूटर का इस्तेमाल नींद पर खराब असर डालता है, कंप्यूटर से निकलने वाली नीली रोशनी भी मेलाटोनिन के स्तर को कम करती है और अगर मेलाटोनिन का स्तर कम होता है तो आपको मोटापा भी घेर सकता है।


तो दोस्तो ये थे वें नींद ना आने के 5 कारण...उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी

धन्यवाद


नींद नही आने के वें 5 कारण, जानिये Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Akbarul Haque

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें