मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क सिग्नल अच्छा नहीं आता है, तो करें ये उपाय


मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क का सिग्नल अच्छा नहीं आना एक आम समस्या है। यह समस्या सिर्फ़ गाँव या दूरदराज़ क्षेत्रों में ही नहीं शहरों में भी आम बात हो गयी है।


लेकिन क्या हम भी इसमें कुछ कर सकते है?

आइए जानते है कुछ तरीक़े जिनके प्रयोग से हम अपने मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क सिग्नल को अच्छा कर सकते है।


अपने मोबाइल में नेटवर्क सिग्नल बढ़ाने के तरीक़े

ये है कुछ तरीक़े जिनके प्रयोग से आप अपने अपने नेटवर्क सिग्नल को बेहतर बना सकते है:

1. opensignal एप प्रयोग करें 

जब भी हमारे मोबाइल में सिग्नल कम आता है, तो हम अपना स्थान बदल कर देखने है कि शायद उस जगह टावर अच्छा आएगा, लेकिन इसमें हम सिर्फ़ बिना किसी जानकारी के ही कोशिश करते है।


लेकिन यदि आप अपने मोबाइल पर opensignal एप डाउनलोड कर के रखेंगे, तो ये एप आपको बताएगा कि अपने मोबाइल पर बेहतर सिग्नल पाने के लिए किस दिशा को और चलें, इससे आपको इधर उधर घूमने की मेहनत बच जाएगी।

अपने मोबाइल के एप स्टोर में जाएँ और open signal लिख कर सर्च कर इस एप को डाउनलोड करें, या आप इसे इसकी वेबसाइट के माध्यम से यहाँ जाकर भी डाउनलोड कर सकते है।

2.  ऊँची जगह पर जाएँ

वैसे तो ये चीज़ हम सब ट्राई करते ही है, क्यों की ऊँची जगह पर जाने से मोबाइल टावर के सिग्नल के बीच में आने वाली बाधाएँ कम हो जाती है और सिग्नल बेहतर हो जाता है।


3. खिड़की, दरवाज़े के पास या बाहर आ जाएँ

यदि हम अपने घर के अंदर है, और बीच में कई दीवारें है, तो इससे भी सिग्नल की क्षमता कम हो जाती है, इसलिए यदि आप अपने पास की खिड़की, दरवाज़े के पास या बाहर जाएँगे तो निच्छित ही आपको बेहतर सिग्नल मिलेगा

4. अपने फ़ोन की बैटरी फ़ुल रखें

फ़ोन की बैटरी को नए टावर को खोजने और उससे जुड़ने के लिए काफ़ी ऊर्जा ख़र्च करनी पड़ती है, ऐसे में यदि आपकी बैटरी फ़ुल रहेगी तो सिग्नल भी अच्छा रहेगा।

5. फ़ोन की सही पकड़े, उसके एंटिना को ब्लाक ना करें

कई बार फ़ोन को पकड़ते समय हमारा हाथ एंटिना के ऊपर आ जाता है, जिससे फ़ोन के सिग्नल में बाधा आती है, इसलिए फ़ोन को उसके एंटीना के स्थान से न पकड़ें।

6. मोबाइल ऑपरेटर कंपनी बदलें

यदि इतना कुछ करने के बाद भी आपके फोन का सिग्नल अच्छा नहीं आ रहा तो अब समय आ गया है कि आप मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के माध्यम से बिना अपना नंबर बदले अपना मोबाइल ऑपरेटर बदल लें। 

इसके लिए सबसे पहले ये जानना आवश्यक है कि आपके आस-पास कौनसी कंपनी का सिग्नल अच्छा आता है, और इसका तरीका आप इस लिंक के माध्यम से जान सकते है।


मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क सिग्नल अच्छा नहीं आता है, तो करें ये उपाय Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kheteshwar Boravat

1 Comments: