गुस्से को काबू में करने के लिए बेहतरीन उपाय


जब कभी भी हमें या किसी को भी गुस्सा आता है तो आप देख सकते हैं कि गुस्से वाले इन्सान की आँखे बंद हो जाती हैं और मुंह खुल जाता है। कई बार वह सच्चाई को देख नहीं पाता है और कई बार किसी गलत बात पर ज्यादा हो सकता है तो उसे भी कंट्रोल करना सीखना चाहिए।


गुस्सा करने में फायदा कम नुकसान होता है। पहले गुस्सा हमारे दिमाग में पनपता है और दिमाग से सीधा हमारी जबान पर आता है। फिर दोनों  अपने आपे से बाहर हो जाते है। उनका अपने पे कोई कंट्रोल नहीं रहता। गुस्से के कारण ही मैंने बहुत से प्यारे रिश्तों को टूटते हुए देखा है। क्योकिं यह रिश्तों में आ के केवल क़डवाहट ही भरता है।

यह व्यक्ति के अंदर गलत भावना को भर लेता है और उसका गलत करने की सोच को बढा देता है। इसे कम करना बहुत ही जरूरी है समाज में इज्जत पाने के लिए और अच्छा इंसान बनने के लिए।



गुस्से को काबू में करने के लिए बेहतरीन उपाय

अब आपको यहां ऐसे उपाय द रहे हैं जो आपके गुस्से को काबू करने में मदद करेंगे।


1. अच्छा खानपान गुस्से को खत्म कर सकता है। इसी लिए गुस्सा कम करने के लिए आप सेब का सहारा ले सकते हो। हर रोज सुबह उठकर दो सेब बिना छीले हुए खायें। ऐसा आप दो हफ्ते तक करें और अपनी आदत में बदलाव स्वयं देखें। क्योंकि यह दिमाग की कमजोरी को स्वयं ठीक करती है। और आपकी शक्ति को बढाती है।



2. अगर बहुत ज्यादा गुस्सा आपको आता है तो आप सुबह तो आंवले का मुरब्बा ले और शाम को गुलकंद ले इसमें आप दुध का इस्तेमाल करें। आपका गुस्सा कम हो जायेगा।

3. जब भी गुस्सा आये तो उसे वही पर काबू करने के लिए 2-3 गिलास के पानी को आप घुट घुट भर पिएं। वो पानी एक दम आपके तनाव को कम करेगा। और आपका गुस्सा शान्त हो जायेगा।

4. हर सुबह उठते ही सबको प्रणाम करना का तरीका अपना ले। सभी के साथ अच्छा व्यवहार करने की इच्छाशक्ति बनायें। पहले हाथ को जेड कर किसी से बात की शुरूआत करें। अगर आप हर रोज ऐसा करेंगे तो सम्भव है कि आपका गुस्सा बिलकुल ही कम बो जायेगा।

5.  अदरक और लाल रंग के कपड़े या टमाटर आपका गुस्सा बढा सकते है। कृपा करके रविवार सो इनका प्रयोग ना करें तो बहुत अच्छा रहेगा।

6. सप्ताह में एक दिन वृत जरूर करें। जो बात बात पर गुस्सा करते हैं, उन्हें सोमवार का वृत करना चाहिए। मन को शांत करने की सोच बनायें।

7.मैंने पहले ही बताया है कि गुस्सा खानपान पर भी निर्भर करता है। "जैसा खाओगे अन्न वैसा होगा मन "।  ज्यादा मसालेदार, और ज्यादा तीखी और खट्टी चीजों का परहेज करें। ये गुस्से को ज्यादा तीव्र बनाती है।

8. चाय, मदिरा (शराब) और के सेवन से दूर रहें। क्योंकि ये शरीर में उत्तेजना उत्पन्न करते हैं। इनके जगह आप दुध का इस्तेमाल करें, जितना हो सकें पानी पिएं।

9. यदि आपको लगता है की किसी की बात आपको गुस्सा दिला रही है चाहे तो आप वहां से दूर हो जाये या फिर आप गहरी गहरी साँस ले और अपने ध्यान को किसी और टापिक पर ले जाये। यह गुस्से को काबू करने का सबसे अच्छा तरीका है।

आशा करता हूँ कि दी गई जानकारी आपको समझ में आयी होगी।


गुस्से को काबू में करने के लिए बेहतरीन उपाय Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

1 Comments:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल रविवार (04-09-2016) को "आदमी बना रहा है मिसाइल" (चर्चा अंक-2455) पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    उत्तर देंहटाएं