यह वायरस कर रहा है Facebook अकाउंट हैक, ये हैं इससे बचने के TIPS

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल साइट्स में से एक है। जैसे कोई भी कितना बड़ा व्यक्ति क्यों ना हो वह भी बीमार हो सकता है ठीक उसी प्रकार कितनी बड़ी सिक्योरिटी क्यों ना हो। वेबसाइट में वायरस आ ही जाता है। इन दिनों कुछ एक प्रकार का वायरस फेसबुक को परेशान कर रहा है।


हालांकि फेसबुक इसे ठीक करने में लगी हुई है। यह एक ऐसा वायरस है अगर इसकी पकड में आने पर यह  आपके अकाउंट को भी हैक कर सकता है। आपको बता दे कि यह वायरस एक वीडियो के जरिए अटैक करता है। इस के लिए आपको सावधान रहना होगा।


कैसे फैलता है ये फ़ेसबुक वाइरस

यह वायरस आपको किसी फ्रेंड की टाइमलाइन में विडियो के साथ दिखता है। इस विडियो में आपका फोटो भी नजर आता है साथ में लिंक में पहले आपका नाम और बाद में विडियो लिखा होता है।

इस वायरस में यह भी दिखाया जाता है जैसे यह उसने ही शेयर किया है। और आप सोचते है की यह आपके फ्रेंड ने ही शेयर किया होगा तो आप इस पे क्लिक करके देखते हो। और बस क्लिक करते ही यह वायरस एक्टिवेट हो जाता है। फिर यह आपके फ्रेंड लिस्ट में  शेयर हो जाता है।

ऐसी भी खबरें चल रही हैं  कि कुछ हैकर्स इस वायरस से अकाउंटों को हैक कर रहें हैं। अगर आपको ये किसी की भी टाइमलाइन पर दिखे तो आप इस पर क्लिक ना करें। 



फ़ेसबुक वायरस से कैसे बचें

मान लिया जाये कि आपने गलती से इसे क्लिक कर लिया है तो कैसे इस से बचा जा सकता है।

1.  सबसे पहले आपको अपनी फेसबुक की सेटिंग में जाना है और सेटिंग पर जाने के बाद आपके सामने एक नयी विंडो खुल जायेगी।

2. इसके बाद सेटिंग में App के option को क्लिक करना है। अब एक और विंडो खुलेगी।

3. इस विंडो में आपके सामने सभी ऐप्स की पूरी लिस्ट आ जायेगी। जो ऐप्स आप को अच्छी ना लगे या आप उस ऐप्स के बारे में नहीं जानते हो। तो उस ऐप को वहाँ से Remove कर दें।

4. इसके बाद अपनी ब्राउजर की हिस्ट्री को भी साथ में डिलीट कर दें। ऐसा करने से जो वायरस आपके अकाउंट में आया है वह अपने आप आपकी प्रोफाइल से हट जायेगा और आपका अकाउंट सेफ हो जायेगा।

आशा करता हूँ कि दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी।


यह वायरस कर रहा है Facebook अकाउंट हैक, ये हैं इससे बचने के TIPS Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

2 Comments:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल सोमवार (19-09-2016) को "नमकीन पानी में बहुत से जीव ठहरे हैं" (चर्चा अंक-2470) पर भी होगी।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट अक्सर नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत अच्छी उपयोगी प्रस्तुति..

    उत्तर देंहटाएं