घर में Sim को कैसे बनायें Micro Sim अपने स्मार्टफोन के लिए

पहले तो जो भी चीजें बनती है वो सब की सब बड़ी ही बनायी जाती हैं और बाद उसे बेहतर करके छोटा किया जाता है। स्मार्टफोन में पहले साधारण सिम ही डाली जाती थी लेकिन अब के स्मार्टफोन्स में सिम भी छोटी होने लग लगी।


अब फोन में माइक्रोसिम का इस्तेमाल किया जाने लगा है। अगर अब आप देखोगे तो आपको बहुत सारे फोनों में माइक्रोसिम या नैनो सिम का उपयोग जाता होगा।



अब इन पुरानी सिम का क्या करें। इन्हें मोबाइल की दूकान पे भी छोटी करवाया जा सकता है लेकिन दूकानदार ज्यादा पैसे ले सकता हैं। क्या आपको पता है की आप घर में ही फोन की पुरानी सिम को नैनो या माइक्रो में बदल सकते हैं।

पुरानी सिम को घर पर नैनो या माइक्रो सिम में कैसे बदलें।


आपको तो पता ही होगा की एक साधारण सिम में और माइक्रोसिम में बहुत फर्क होता है। ऐसे ही नैनो सिम में भी फर्क होता है।


माइक्रो सिम का साइज 12X15mm  होता है। इसका मतलब यह है की उसकी लंबाई 12mm और उसकी चौडाई 15mm की होती है। ठीक इस सिम की तरह ही नैनो सिम की लम्बाई 12.3mm और उसकी चौड़ाई 8.8mm होती है।

अगर आपको सिम को छोटा बनाना है तो पहले आपको उसके साइज को साधारण सिम पर मार्क करना है। आप किसी माइक्रो सिम का सहारा भी ले सकते है। या फिर आप उसके फोन में यें स्लॉट भी बाहर आ जाते हैं आप उनसे भी कर सकते हैं।

निशान लगाने के बाद उसे कैंची जैसे तेज धार से काटें। काटने में थोडी सावधानी जरूर बरतें। चाहें आप बाद में उसे नेल कटर से थोड़ा घिस लें। और सिम का एक कोना थोड़ा कटा होता है उसका जरूर ध्यान कर ले कि किस तरफ से कटा हुआ है।

अगर आप दोबारा से वैसी ही सिम चाहते है तो आपको बाजार से सिम कार्ड होल्डर मिल जायेंगे। ये आपको 10-15 रुपये में मिल जायेगा। इसका यूज करके आप अपनी सिम को फिर से वही रूप दे सकते हो।

आशा करता हूँ कि दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी।


घर में Sim को कैसे बनायें Micro Sim अपने स्मार्टफोन के लिए Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें