गूगल सर्च के ऐसे बेहतरीन फीचर्स जिनके बारे में आप शायद ही जानतें हों.......


अगर आप गूगल को सिर्फ एक सर्च इंजन समझतें हैं, तो आप गलत सोचतें हैं। गूगल सर्च में कई ऐसे फीचर्स हैं जिनके बारे में आपको मालूम नहीं होगा। आज हम आपको ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताएंगे जिससे आपके बहुत से काम आसान हो जायेंगे। तो चलिए जानतें हैं, कौन से हैं ये शानदार फीचर्स।


गूगल सर्च के शानदार फ़ीचर्स


STOPWATCH:
अगर आपको स्टॉपवॉच की जरुरत पद रही है और आपके पास घडी नहीं है, तो सिर्फ stopwatch टाइप करते ही आपको गूगल सर्च पर एक घडी दिखने लगेगी जो स्टॉपवॉच की तरह काम करेगी।


COUNTDOWN:
अक्सर कई जरुरी काम होतें हैं, जिनमे आप लेट नहीं हो सकते और इसके लिए आप काउंटडाउन का इस्तेमाल करतें हैं, ऐसे में आप बस counttdown टाइप करके इसका इस्तेमाल कर सकतें हैं। जैसे ही आप समय सेट कर देंगे, काउंटडाउन में वक्त धीरे-धीरे काम होने लगेगा।


FLIP A COIN:

अगर आप अपने जरुरी निर्णय हेड-टेल्स या चित्त-पट्ट देख कर लेतें हैं, तो आपको कॉइन या सिक्का रखने की कोई जरूर नहीं है, flip a coin कमांड को गूगल सर्च पर लिखें। और यह आपके लिए सिक्के को उछाल कर हेड और टेल्स दिखा देगा।

ROLL A DICE:

मान लीजिए आप लूडो खेल रहें है और आप पास खो जाए ऐसे में आप गूगल सर्च पर roll a dice लिख कर, बिना पैसे के पासा उछाल सकतें हैं।

CALCULATOR:

गूगल सर्च पर सिर्फ calc लिख कर आप ऑन स्क्रीन कैलकुलेटर पा जायेंगे और आप अपने ब्राउज़र में ही रह कर सामान्य और साइंटिफिक दोनों तरह के कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकतें हैं।

मापन इकाइयों का दूसरी इकाइयों में बदलाव



अक्सर आपको कन्वर्जन की जरुरत पड़ती है। लेकिन गूगल के रहते चिंता करने की जरुरत नहीं। अगर आपके किसी एक यूनिट को दूसरी यूनिट में बदलना चाहतें हैं तो आप सिर्फ दोनों इकाइयों के बीच vs लिख कर सर्च करें और आपके पास परिवर्तन करने के लिए टूल्स उपलब्ध हो जायेंगे।

जैसे kg vs pound या फिर dollar vs rupees लिख कर आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकतें हैं। आप यूनिट्स को इंटरचेंज या आपस में बदल भी सकतें हैं। जैसे 1 डॉलर में कितने रुपये होंगे या एक रुपये कितने डॉलर होंगे।

गूगल ऐसे कई फीचर्स से भरा हुआ है और ऐसे ही बहुत सारे और फ़ीचर आप यहाँ जान सकते है।

। आशा करता हूँ की यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी सिद्ध हो।


गूगल सर्च के ऐसे बेहतरीन फीचर्स जिनके बारे में आप शायद ही जानतें हों....... Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Dheeraj Raghuvanshi

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें