ऑनलाइन कमाई के 15 तरीक़े


भारत में इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग के साथ ऑनलाइन कमाई के भी कई रास्ते खुल रहे है, आइए जानते है वे तरीक़े जिनसे हज़ारों लोग ऑनलाइन हज़ारों से लाखों रुपए कमा रहे है।

१५ तरीक़े जिनसे लोग ऑनलाइन पैसे काम रहे है

1. ब्लॉग लिखें : 

ब्लॉगर पर मुफ़्त ब्लॉग बना कर या वर्डप्रेस की होस्टेड साइट के माध्यम से आप अपनी ब्लॉग बना सकते है, इन ब्लॉग पर यदि आप नियमित रूप से अच्छे लेख और सामग्री लिखते रहेंगे तो आपके ब्लॉग पर कुछ ही समय में हज़ारों नियमित पाठक मिलने लगेंगे।

जैसे ही आपके ब्लॉग पर पाठकों की अच्छी ख़ासी संख्या हो जाएगी, आप Google AdSense या Affiliate Marketing के विज्ञापन लगा कर हज़ारों से लाखों रुपए पर माह कमा सकते है। 




2. विडीओ बना कर यूट्यूब पर अपलोड करें 

आप कुछ हुनर जानते है, जैसे खाना बनाना, कुछ विशेष कला, किसी विषय पर आपकी अच्छी पकड़ इत्यादि, तो आप उससे जुड़े विडीओ अपने मोबाइल इत्यादि से बना कर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है।

जैसे ही आपके विडीओ लोगों को पसंद आने लगेंगे और उनके देखने वालों की संख्या बढ़ने लगेगी, यूट्यूब एड प्रोग्राम से जुड़ आप यूट्यूब से अच्छे पैसे कमाने लगेंगे। 

3. अपने प्रफ़ेशनल हुनर के अनुसार ऑनलाइन काम लेकर करें

आपने ग्राफ़िक्स डिज़ाइन सिखी हुई है और आप ग्राहकों की माँग के अनुसार अच्छे लोगों, बैनर और डिज़ाइन बना सकते है।


ऐसी ही कई प्रफ़ेशनल हुनर जैसे ग्राफ़िक्स डिवेलप्मेंट, कोडिंग, प्रोजेक्ट मैनज्मेंट, वेब डिवेलप्मेंट, मार्केटिंग, राइटिंग, सेल, मार्केटिंग, सॉफ़्ट्वेर या मोबाइल एप बनाना सहित कई जानते है तो आप पीपल पर आवरfreelancer , elance, upwork, gurufiverr जैसी वेबसाइट पर जाकर आप अपने हुनर के अनुसार ऑनलाइन काम खोज सकते है।

इन साइट पर काम पूरा करने पर आपको ऑनलाइन पेमेंट से पैसे मिल जाएँगे।

4. अपनी पुस्तकें ऑनलाइन प्रकाशित करके बेचें और कमाएँ

यदि आपको लेखन में रुचि है या किसी विषय में महारत रखते है, आप छोटी से बड़ी किसी भी प्रकार की पुस्तक अपने कम्प्यूटर पर लिख कर ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते है, जैसे ही लोगों को आपकी पुस्तक पसंद आने लगेगी और लोग उसे ऑनलाइन पढ़ने के लिए इच्छुक होंगे आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

विभ्भिन्न भाषाओं में हज़ारों विषयों पर लोग अपनी पुस्तकें ऑनलाइन बड़ी आसानी से प्रकाशित कर अच्छी कमाई कर रहे है।

पुस्तक लिखने के बाद आप ऐमज़ान सेल्फ़ पब्लिशिंग साइट पर जाकर अपनी पुस्तक बेचना प्रारम्भ कर सकते है।


भारतीय भाषाओं में लिखी पुस्तकों को आप डेलीहंट एप पर बेचने के लिए भी प्रकाशित कर सकते है, इसके लिए डेलीहंट के इस वेबपेज पर सम्पर्क करें।



5. ऑनलाइन बेचें 

ऑनलाइन शोपिंग का चलन अब बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है, यदि आप भी कोई वस्तु या सामान अच्छी क़ीमत पर ख़रीद कर ऑनलाइन बेच सकते है, तो आप इससे अच्छी आजीविका कमा सकते है।

इसके लिए आपको ऐमज़ान, फ़्लिपकार्ट, स्नैपडील, पेटीएम, शोपक्लू जैसी वेबसाइट पर सेलर के रूप में जुड़ना पड़ेगा, आप इन वेबसाइट के सेलर विभाग में सम्पर्क कर ऑनलाइन बेचने की प्रक्रिया और उससे जुड़ी काग़ज़ी कार्यवाहियों के बारे में जान सकते है।

6. ऑनलाइन पढ़ाएँ और पैसे कमाएँ 

जैसे हम घर के आसपास किसी को ट्यूशन पढ़ा कर पैसे कमा सकते है, वैसे ही इंटरनेट के माध्यम से भी हम किसी भी विषय को पढ़ा कर पैसे कमा सकते है।

टीचिंग से पैसे कमाने के लिए आप udemytutorvista, vedantu और इस जैसी कई अन्य वेबसाइट से जुड़ सकते है। 

7. मोबाइल एप बनाएँ

आजकल हर कोई स्मार्टफ़ोन का प्रयोग कर रहा है, ऐंड्रॉड, आइ-फ़ोन, विंडो मोबाइल सहित कई प्लैट्फ़ॉर्म है जिसके लिए हज़ारों लाखों एप बन रहे है। यदि आप भी एक अच्छा सा एप, गेम, ई-बुक जैसी कोई भी डिजिटल वस्तु बना कर इन मोबाइल स्टोर पर डाल सकें तो आप उससे हज़ारों-लाखों रुपए कमा सकते है।

मोबाइल एप बनाना सिखने के लिए ऐंड्रॉड, आइ-फ़ोन, विंडो मोबाइल इत्यादि के लिए बने टूटोरीयल पर जाकर आप इस दिशा में अभी से शुरूवात कर सकते है।

यदि आप को थोड़ी बहुत भी प्रोग्रामिंग आती है और आपकी कोडिंग में रुचि है तो आसानी से एप डिवेलप्मेंट में आप सफल केरियर बना सकते है और ख़ुद के एप बना कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। 

8. ऑनलाइन लेख लिखें 

यदि आपको लेखन में रुचि है और आप किसी विषय से जुड़े हर घटनाक्रम और महत्वपूर्ण परिवर्तनों पर नज़र रखते है तो इंटरनेट पर उस विषय से जुड़ी वेबसाइट और ब्लॉग आपको उन ब्लॉग पर लिखने के लिए अच्छी रकम देने को तैयार होगी।


इसके लिए सबसे पहले उन्हें अपने कुछ अरिजिनल लेख प्रकाशित करने के लिए दें, जिनके लिए आप शुरूवात में २००/- रुपए पर लेख तक कमा सकते है।

ऑनलाइन लिखने के लिए वेबसाइट और ब्लॉग की जानकारी के लिए आप iWriter वेबसाइट पर जाएँ।
यदि आप हिंदी में तकनीकी विषयों और आम जीवन के लिए उपयोगी जानकारियों वाले मौलिक (अरिजिनल) लेख लिख सकते है, तो "हिंदी इंटरनेट ब्लॉग (HindiInternet.com) के लिए लिखने के लिए हमारे फ़ेसबूक पेज पर संदेश के माध्यम से सम्पर्क कर सकते है। 



9. अपना घर, कमरा इत्यादि पर्यटकों को रहने के लिए दें 

यदि आप किसी ऐसे स्थान से है जो पर्यटक के लिहाज़ से अच्छी जगह है और वहाँ देशी-विदेशी पर्यटक अच्छी संख्या में आते है तो ये आपके लिए कमाई का एक और ज़रिया है - आने जाने वाले पर्यटकों को अपने घर पर ठहरने दें।

इसके लिए आपको एरबीएनबी (AirBNB) की वेबसाइट पर जाकर रेजिस्टर करना होगा।

10. "ऐमज़ान मकैनिकल टर्क" बन कमाएँ पैसे 

बहुत से कम्पनियों को अपने छोटे छोटे कार्यों के लिए अस्थाई रूप से कुछ लोगों की आवश्यकता होती है, ये ऐसे कार्य होते है जिनके लिए इंसानी बद्धिकता की आवश्यकता होती है।

ऐसे कार्यों के लिए आप ऐमज़ान मकैनिकल टर्क की साइट पर जाकर अपना प्रोफ़ायल बना काम के लिए अप्लाई कर सकते है।


11. टी-शर्ट के लिए डिज़ाइन बनाएँ और पैसे कमाएँ 

यदि आप ग्राफ़िक्स डिज़ाइन में अच्छे है या किसी फ़ोटो एडिटिंग टूल या एप से टी-शर्ट पर प्रिंट करने के लिए अच्छे अच्छे डिज़ाइन बना सकते है, तो ये आपके लिए कमाई का ज़रिया भी बन सकता है।

आप टी-शर्ट के लिए अच्छी डिज़ाइन बना कर अपलोड करें, यदि आपकी डिज़ाइन को पसंद कर कोई उस डिज़ाइन का टी-शर्ट ऑर्डर करता है तो आपको उस टी-शर्ट के बेचने से हुई कमाई का एक  हिस्सा मिलेगा।

इसके लिए आप dressify,  freshMonkmakemymerchspreadshirt जैसी वेबसाइट पर डिज़ाइनर के रूप में रेजिस्टर कर जुड़ सकते है।

12. अपने आर्ट वर्क से पैसे कमाएँ 

यदि आप अच्छे आर्टवर्क बनाते है, तो बहुत से लोग उसे पसंद कर कैलेंडर, कप, डायरी, मोबाइल कवर, की चैन, तकिया कवर सहित कई अन्य वस्तुओं पर प्रिंट करवा कर ख़रीदने के लिए तैयार है।


इसके लिए आप zazzle पर जाकर अपना अकाउंट बनाएँ और इसके जैसी अन्य वेबसाइट खोज कर उसके माध्यम से अपना आर्ट अपलोड कर कमाई कर सकते है।



13. अपने क्रीएटिव प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचें 

यदि आप किसी अलग तरह के घरेलू उत्पाद बनाते है, तो हेंडलूम जैसे उत्पादों को भी आप etsy जैसी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन बेच सकते है।


इसके अतिरिक्त आप अपने उत्पाद ebay पर भी ऑनलाइन बेच सकते है।

14. अपना पुराना समान बेचकर 

यदि आप नया मोबाइल ख़रीदना चाहते है और पुराना बेचना चाहते है या घर में पड़े ऐसे पुरानेसामान को बेचना चाहते है जिसका आप अभी उपयोग नहीं कर रहे है, तो ऐसे सामान को आप Olx या Quikr के माध्यम से बेच का अच्छी ख़ासी रकम जमा कर सकते है।


15. ऊबर या ओला टैक्सी चला कर 

वैसे ये पूरी तरह से घर बैठे किया जाने वाला काम नहीं है, लेकिन इसमें आपको ग्राहक ऑनलाइन एप के माध्यम से ही मिलते है,  इसलिए यदि आप अच्छी ड्राइविंग कर लेते है तो ऊबर या ओला जैसी "एप टैक्सी सेवाओं" से जुड़ महीने के लाखों रुपए कमा सकते है। 

इसके लिए आपको बस एक अच्छी गाड़ी ख़रीदने का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा, और यदि पहले से ही है तो अच्छा।

इस पर अधिक जानकरी के लिए यहाँ पढ़ें


आशा है कि ये जानकरी आपके लिए उपयोगी रही होगी, अपने कॉमेंट से हमें ज़रूर बताएँ, धन्यवाद।



ऑनलाइन कमाई के 15 तरीक़े Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kheteshwar Boravat

2 Comments: