पेट गैस की समस्या ठीक नहीं हो रही हो तो अपनाये ये उपाय

कई लोगों को एक दो गैस हो जाती है इसमें कोई डरने की बात नहीं है। लेकिन अगर ये ज्यादा हो जाये तो आपको ये बीमारी ही बन जाती है। जैसे जैसे लोग अपना रहन सहन बदल रहें हैं वैसे-वैसे लोगों के खाने में भी बदलाव आ रहा है।
pet gas ka desi ilaj
Image Source
अब व्यक्ति ज्यादा मसालेदार और चटपटा खाना पसंद करने लगा है। जिसके कारण उन्हें ये गैस की समस्या रहने लग जाती है। मुझे पता है की वो लोग डाक्टर के पास से भी दवा लेकर आते होंगे लेकिन कुछ असर नहीं दिखता। इसीको देखते हुए आज हम आपकी गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ उपाय लेकर आये हैं।

गैस से छुटकारा पाने के कुछ आसान उपाय

1. इसमें सबसे पहले हम अजवाइन के बारे में बता देते है जो आपकी गैस को खत्म कर सकती है। जब भी आपको गैस की समस्या हो तो गिनगुने पानी के साथ 2 चम्मच अजवाइन ले लीजिए। आपको समस्या से मुक्ति मिल जायेगी।
2. अब पेट गैस को खत्म करने में बारी आती है आवल़ें की यह भी बहुत उपयोगी है। अगर आप आंवले का सेवन करें तो आपका गैस बनना ठीक हो जायेगा। इसको कच्चा और इसका मुरब्बा कैसे भी लिया जा सकता है।
3. अगर दोनों काम ना कर सकते हो तो आप तुलसी का सहारा ले सकते हो। आपको ये तो पता होगा की तुलसी सर्दी-जुकाम में काम आती है लेकिन ये नहीं पता होगा की इससे पेट में गैस बनना भी खत्म हो जाता है।
4. कब्ज हो या दर्द किसी में भी आप जीरे का प्रयोग कर सकते हैं। आप जीरे को भून लीजिए और इसके अंदर थोडा सा काला नमक मिला दीजिए। अब इसका सेवन करें आपकी गैस खत्म हो जाएंगी।
5. अगर आप खाने में दही का प्रयोग करते हैं तो आपको कभी गैस की समस्या नहीं रहेगी। अगर आप दही में थोडी हल्दी मिला ले तो। उसका प्रयोग करें। दर्द के समय आप इसको पानी में ले लीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.