अपने बैंक खाते से जुडी इस खबर को जानना है बेहद जरुरी, 28 फरवरी है इसकी आखिरी तारीख….

Important news for your saving accounts

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से यह कहा गया है कि जिन लोगों के बैंक अकाउंट में 28 फरवरी तक पैन नंबर अपडेट नहीं होंगे उन सभी लोगों का बैंक अकाउंट फ्रीज कर हो सकते है।

इस सबंधं में सभी बैंकों ने अपने-अपने खाताधारकों को 28 फरवरी तक अपने पैन डिटेल्स अपडेट करवाने को कहा है। बैंकों ने कहा कि जिन लोगों के पास पैन कार्ड उपलब्ध नहीं है वे लोग फार्म-60 भरें।

सरकारी बैंकों ने इस बाबत अपने ग्राहकों को सूचित करने के लिए लेटर जारी कर दिए है। बैंकों ने अपने तर्क में कहा कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ऐसे बैंक होल्डर के अकाउंट फ्रीज कर दिए है जो कि पैन कार्ड से लिंक्ड नहीं है।बता दें बैंकों की ओर जारी किए पत्र में यह जानकारी दी गई है कि सभी कस्टमर्स अपना पैन नंबर अपनी ब्रांच में रजिस्टर्ड करवाएं और यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो फार्म-60 भरें।

बैंकों ने अपने पत्र में पिछले सप्ताह इनकम टैक्‍स डिपॉर्टमेंंट की ओर से जारी किए गए निर्देशों का भी हवाला दिया जिसमें बैंक अकाउंट होल्‍डर्स के लिए 28 फरवरी तक पैन डिटेल्‍स देने को कहा गया था।

बैंकों की तरफ से स्पष्ट किया गया कि केवाईसी मानकों को पूरा करने वाले अकाउंट होल्डर्स के लिए भी पैन डिटेल्स देना अनिवार्य है। बता दें फार्म 60 यह साबित करने के लिए भरवाया जाता है कि मेरे पास पैन कार्ड नहीं है।

इसके साथ इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने यह भी स्पष्ट किया कि जनधन खाता सहित जीरों बैंलेंस वाले अकाउंट होल्डर्स के लिए पैन डिटेल्स देने का नियम अनिवार्य रूप से लागू नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.