लम्बाई बढाने के लिए खायें शलगम की स्वादिष्ट सब्जी

क्या आपका कद छोटा है। क्या आपका कद आपकी उम्र की तरह नहीं बढां। तो कोई बात नहीं आ कुछ हद तक अपनी लम्बाई को बढा सकते हैं। वो भी अपनी उम्र के मुताबिक।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट पर, आज हम आपको एक ऐसी सब्जी बना कर खिलाने वाले है जो खाने में ही स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि हमारे शरीर की लम्बाई भी बढाने में मदद करेगी। वह सब्जी है शलगम की सब्जी। जी हाँ जान लेते हैं की कैसे बनाते हैं मजेदार शलगम की स्वादिष्ट सब्जी।
Image Source 


पहले बता देते हैं की शलगम की सब्जी बनाते वक्त हमें किन किन चीजों की जरूरत होगी

सबसे पहले तो शलगम की आवश्यकता होगी तो आप अपने लिए ही बना रहें हैं तो आप 250 ग्राम तक ले सकते है और इसके साथ में इतनी ही मात्रा में आलू ले लीजिए। अब लगभग 1 चम्मच तेल ले लीजिए और इसी के साथ आप जीरा, हरीमिर्च (3-4), हल्दी पाउडर, हींग, अदरक (छोटा करके काट लीजिए), लाल मिर्च और स्वाद के लिए थोडा सा हरा धनियां भी ले लीजियेगा। ये सब कुछ लेने के बाद अब इसको बनाते कैसे है वो बता देते हैं। 

1.  ये बनाने के लिए पहले तो आलू और शलगम को काट कर छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिए।

2. इसके बाद एक कढाई लेकर उसके अंदर तेल को गर्म करके उसमें जीरा और हींग डालकर इसको भून लीजिए।

3. इसके बाद अब इस भूने मसाले में हल्दी, हरी मिर्च और अदरक मिलकर अच्छी प्रकार से मिलाओ। इसका अच्छी प्रकार से मसाला तैयार कर लो।

4. ये होने के बाद इसके अंदर और चीजें जैसे आलू, शलगम,  लाल मिर्च और थोडा सा नमक मिलाकर ऊपर से इसमें मामूली सा पानी भी डाल दें।

5. ये सब करने के बाद सब्जी को ढकन के साथ ढक दीजिए और करीब 10 मिनट तक पकने दीजिए। इसके बाद चैक जरूर करें की आलू और शलगम पक गये हैं या नहीं।

5. जब यह सब्जी पक जाये तो इसके अंदर अमचूर पाउडर को मिला दीजिए। एक चम्मच के साथ इसको पूरे में से फेर। अब मिलाने के बाद आप इस सब्जी को किसी बर्तन में निकाल कर टेबल पर रख दीजिए। अब बारी आती है हरे धनिये की। इसको छोटा काटकर इसके ऊपर डाल दीजिए।

अब इसका सेवन आ किसी चीज के साथ भी कर सकते हो। इसको सप्ताह में दो बार प्रयोग जरूरत करें। आपको 2 महीनों में आपकी लम्बाई में फर्क दिखाई देना लग जायेगा।

लम्बाई बढाने के लिए खायें शलगम की स्वादिष्ट सब्जी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें