त्वचा को कोमल और गोरी बनाने के लिए घरेलू उपाय

त्वचा को कोमल और गोरी बनाने के लिए घरेलू उपाय

हर इंसान गोरा होना चाहता है। कोमल त्वचा चाहता है। क्योंकि गोरी और कोमल त्वचा सबको अपनी ओर आकर्षित करती है। बाजार में भी बहुत प्रकार की क्रीम आती है। लेकिन वे बहुत प्रकार के नुकसान देती है। जो हमें साथ में दिखाई नहीं देते। ऐसा नहीं है की इसका कोई हल नहीं है। हम इनका उपचार घरेलू चीजों से भी कर सकते हैं। तो आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण घरेलू उपचार बताने वाले हैं जिससे आप गोरी और कोमल त्वचा पा सकते हो।

1. आप सभी जानते हैं कि बादाम और शहद में कितने पोषक तत्व होते हैं। त्वचा को गोरा बनाने के लिए आपको 1 चम्मच दूध का पाउडर और इसके अंदर एक चम्मच ही शहद और एक चम्मच नीबू रस और इसके अलावा आधा चम्मच बादाम के तेल को लेकर अच्छे से मिला लीजिए। अब इस पेस्ट को लगाएं जब 20 या 25 मिनट हो जाये तो उसके बाद धो लीजिए। आपका चेहरा साफ गोरा और कोमल हो जायेगा।

2. अब हम आपको टमाटर और ज़ई से गोरा कैसे होवें इसके बारे में बताते हैं। सोडा सा टमाटर का रस लेकर इसमें जई का आटा मिला लीजिए और अब इसमें आधा चम्मच नीबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगा लीजिए। इससे भी त्वचा गोरी और कोमल निकल जायेगी।

3. अब आपको एक ऐसा नुस्खा बताते हैं जिससे मृत त्वचा बाहर निकलकर साफ सुथरी त्वचा बन जायेगी। इसके लिए आप थोडे दूध के साथ में नीबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगा लीजिए। कुछ देर बाद ही फर्क देख लीजिए।

4. आप त्वचा साफ करने के लिए आलू का सहारा भी ले सकते हैं। क्योंकि आलू काली हुई त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह हमारी त्वचा में कसावट लाता है। आलू के टुकड़े करके उनका इस्तेमाल कर सकते हो।
5. संतरा भी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। आप संतरे के रस में थोडी सी हल्दी मिलकर त्वचा पर लगा सकते हो और असर देख सकते हो।

ऊपर बताये गये प्रयोगों में अगर बहुत ज्यादा प्रभाव देखना है तो आप इनका प्रयोग सप्ताह में दो-तीन बार जरूर करें

त्वचा को कोमल और गोरी बनाने के लिए घरेलू उपाय Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें