10 एप जो है विद्यार्थियों के लिए है बहुत उपयोगी

student ke liye upyogi app

यदि आप विद्यार्थी है और अपने कोर्स के विषयों में पढ़ाई के लिए इंटरनेट और मोबाइल पर बेहतरीन पाठ्य सामग्री की खोज में है तो ये एप आपकी तैयारी में चार चाँद लगा देंगे, आज दुनिया भर के विद्यार्थी और प्रफ़ेशनल इन एप की मदद से सभी नए पुराने विषयों पर अपने कॉन्सेप्ट क्लीयर कर रहे है

इन्हें भी पढ़ें:

 

ये है स्टूडेंट के लिए उपयोगी एप की सूची

यहाँ हम इन एप की सूची बना रहे है, इन एप के माध्यम से ना सिर्फ़ आप अपने कक्षा की परीक्षाओं की अच्छी तैयारी कर सकेंगे बल्कि विभ्भिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी अपने आप को तैयार कर सकेंगे।

1.  एनसीईआरटी का ई-पाठशाला एप

NCERT की पुस्तकें ई-बुक के रूप में आप इस एप के माध्यम से डाउनलोड कर अपने मोबाइल या टैब्लेट पर आसानी से पढ़ सकते है। ई-बुक के अतिरिक्त यहाँ पर विडीओ ऑडीओ, पिरीआडिकल और सभी कक्षाओं की बहुत सी अन्य पाठ्य सामग्री प्राप्त कर सकते है।
यहाँ करें डाउनलोड:

2. इमरान खान के एजुकेशनल एप

इमरान खान जिनको नरेंद्र मोदी द्वारा अपने “मन की बात” कार्यक्रम में नाम लेने के कारण पूरे देश भर में पहचान मिली थी, इनके एप विद्यार्थीयों के लिए पढ़ाई और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत की उपयोगी है।
यहाँ आपको विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, SSC इग्ज़ैम, हिंदी व्याकरण, GK, इतिहास, भूगोल, राज व्यवस्था, भौतिकी, इंग्लिश, कम्प्यूटर सहित अन्य बहुत से विषयों की तैयारी के लिए मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए मिल जाएँगे।
यहाँ करें डाउनलोड:

3. ई-सीबीएसई एप

इस एप पर भी आप CBSE की पुस्तकें मुफ़्त डाउनलोड कर अपने मोबाइल पर पढ़ सकते है।
यहाँ डाउनलोड करें

 

 

4. GradeUp (ग्रेड अप)

भारत के विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे IBPS PO, IBPS Clerk, IBPS RRB, IBPS SO, SBI PO, SBI SO, RBI Grade B, RBI Assistant, NIACL, JEE Mains, CAT, Govt exams- SSC CGL Tier1, SSC CGL Tier 2, SSC CHSL, SSC JE, RRB NTPC, CTET(Hindi & Eng), KVS, Gate 2017, ESE/ IES 2017, PSU Exams इत्यादि की तैयारी के लिए पाठ्य सामग्री, टूटोरीयल, क्विज़, मॉक टेस्ट पेपर सहित अन्य कई परीक्षाओं और उनके परिणामों की जानकारी और नोटिफ़िकेशन इस एप के माध्यम से प्राप्त होते है।

यहाँ डाउनलोड करें:
https://play.google.com/store/apps/details?id=co.gradeup.android

अंग्रेज़ी माध्यम से विभिन्न विषयों की तैयारी के लिए एप

5. BYJU’s:
6. खान अकैडमी
7. Coursera 
8. eDx ऑनलाइन कोर्स 
9. Udemy ऑनलाइन कोर्स 
10. Udacity – प्रोग्रामिंग सिखने के लिए एप 
11. DuoLingo – अन्य भाषा सीखने के लिए 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.