पेनकिलर्स खाते है तो रखिये ध्यान, वरना हो सकते है ये साइड इफेक्ट्स


हम आम जनताओं की आदत होती है कि जब भी हमें, हमारे बदन में किसी प्रकार का दर्द होता है तो हम डॉ. से बिना सलाह लिए बगैर कोई भी पेनकिलर्स खा लेते है।


दर्द कितना भी पेचीदा ही क्यों न हो डॉ. से बिना सलाह लिए आप किसी भी पेनकिलर्स का इस्तेमाल नही करे वरना आपको काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप दर्द से करहा रहे है और आपके पास वो पेन किलर्स हो जिसका आप सदैव इस्तेमाल करते हो तो आप उसे जरूर लें।

हम आपको आज की आर्टिकल के द्वारा ये बताना चाहते है की पेनकिलर्स कभी कभी आपके शरीर के लिए घातक साबित हो सकती है जिस पेनकिलर्स का आपको ज्ञान नहीं उसका इस्तेमाल तो आप कतई नही करे। आज हम आपको पेनकिलर्स लेने के कुछ साइड इफेक्ट्स बताने वाले है। हमारा उद्देश्य आपको सतर्क करना है और यह बताना है कि किसी भी पेनकिलर्स को डॉ. की सलाह से इस्तेमाल करे, तो दोस्तों आइये हम आपको पेनकिलर्स के साइड इफेक्ट्स बताते है।


यह है पेनकिलर्स लेने के साइड इफेक्ट्स :

  • अगर आप किसी भी हाई पावर टेबलेट(पेनकिलर्स) का सेवन करते है तो आपको आगे चलकर हार्ट में गम्भीर समस्या हो सकती है यानी हार्ट अटैक भी हो सकता है।

  • लगातार पेनकिलर्स का इस्तेमाल करने से आपको हमेशा के लिए गैस की प्रॉब्लम हो सकती है। 
  • पेनकिलर्स से आपको आपके शरीर में अजीब सी खुजावट हो सकती है जिसे अंग्रेजी में skin itching कहते है। 
  • ज्यादा पेनकिलर्स खाने से आपको अस्थमा की बिमारी हो सकती है क्योंकि पेनकिलर्स में ऐसे केमिकल पाए जाते जो धीरे धीरे एकत्रित हो कर आपको बड़ी बड़ी परेशानियां पहुँचा सकते है 
  • पेनकिलर्स खाने से सीधा हमारे किडनी पर असर पड़ता है, पेनकिलर्स धीरे धीरे करके आपके किडनी को डैमेज करता है इसके चलते आपकी किडनी भी खराब हो सकती है 
  • अगर पेनकिलर को आपने बिना अंदाज़े के ज्यादा मात्रा में ले लिया तो ये सीधा आपके दिमाग पर असर करेगी जिससे आपको सदैव डिप्रेशन की बीमारी हो सकती है 
  • पेनकिलर्स लेने से आप उम्र से पहले ही बूढ़े लगने लगते हो. आपकी भलाई इसी में है कि जितना हो सके आप उतना पेनकिलर को अवॉयड करे


पेनकिलर्स लेने का सही समय क्या है ?

अगर आप पेनकिलर को सही वक़्त पर लेंगे तो आपकी हेल्थ को नुक्सान पहुचने की उम्मीद कम हो जाती है है। आप पेनकिलर्स का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसको लेने समय खाना खाने के ३० मिनट बाद लें लेकिन हाँ अगर आप इसको तुरंत बाद लेंगे तो ये आपके लिए जहर के बराबर है इसलिए आप खाना खाने के तुरंत पश्चात पेनकिलर्स ना खाये।

तो दोस्तों अभी अभी देखा की पेनकिलर्स आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है और अगर आपको ज्यादा तकलीफ है तो आप डॉक्टर की सलाह ले ना की पेनकिलर्स।

पेनकिलर्स खाते है तो रखिये ध्यान, वरना हो सकते है ये साइड इफेक्ट्स Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Akbarul Haque

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें