होस्टगेटर पर वर्डप्रेस कैसे इंस्टाल करे? जानिये इसकी सम्पूर्ण जानकारी


हेलो दोस्तों ! हमारी वेबसाइट में आपका बहुत बहुत स्वागत है, आज हम आपको ब्लॉग्गिंग से जुड़े काम के बारे में बताएंगे अगर आप ब्लॉगिंग ब्लॉगर प्लेटफार्म से करना  है तब तो ठीक है  लेकिन आप वर्डप्रेस में अपना ब्लॉग बनाने वाले है तो आपको होस्टिंग लेनी  होती है.


और अगर आप होस्टगेटर से होस्टिंग लेंगे तो उसपर आपको वर्डप्रेस इनस्टॉल करना होता जिसे करने में बहुत से ब्लॉगर्स को दिक्कत आती है लेकिन आज हम आपको होस्टगेटर पर वर्डप्रेस इनस्टॉल करने का सरल और सहज तरीका बताएँगे।


होस्टगेटर पर वर्डप्रेस कैसे इंस्टाल करे ?

1. सबसे पहले आपको manage.hostgator.in पर जाना है और अपने होस्टगेटर की आईडी से Log in करना है। 


2. Log in करने के बाद आपके सामने एक विंडो ओपन होगी उसमे आपको Manage Orders के ऑप्शन में जाना है और वहां List/Search orders पर क्लिक करना है।

3. अब आपको Manage Web Hosting पर जाना है।

4. आपकी विंडो स्क्रीन में आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा उसमे निचे साइड " Softaculous Apps Installer" का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर जाए। 

5. जैसे ही आप  Softaculous Apps Installer पर क्लिक करेंगे आपके सामने बॉक्स में बहुत से ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे उसमे आपको Wordpress के ऑप्शन में जाना है। 

6. Wordpress के ऑप्शन में आने के बाद आपके विंडो स्क्रीन में Wordpress Installation फॉर्म ओपन होगा उसपर आप Install पर क्लिक करे। 

7. इतना करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आयगा उसे अपनी वेबसाइट के हिसाब से ध्यानपूर्वक भरें।
 

8. फॉर्म को भरने के बाद आपको Admin Account Setting का ऑप्शन मिलेगा उसपर भी आपको  ध्यान से पूरी सेटिंग को  भरना है और आगे बढ़ना है। 

9. इस सेटिंग को भर कर आपको Advance ऑप्शन पर जाना है उसमे आपको वो email address डालना है जिसके द्वारा आप wordpress ब्लॉग को ऑपरेट करना चाहते हो, बाद में आपके पास आपके द्वारा दिए गए email पर confirmation लिंक मिलेगी जिसे आपको वहां से log in करना पड़ेगा, पूरी जानकारी को भरके आपको अंत में  Install पर क्लिक करना है। 

10. Installation कम्पलीट होने पर आपके email address पर लिंक आयगी वहां से आप अपना वर्डप्रेस अकॉउंट log in करे। 

आपने सफलतापूर्वक होस्टगेटर पर अपना वर्डप्रेस ब्लॉग इनस्टॉल कर लिया है।  उम्मीद है इस आर्टिकल के जरिये newbie ब्लॉगर को काफी मदद मिलेगी । 

धन्यवाद


होस्टगेटर पर वर्डप्रेस कैसे इंस्टाल करे? जानिये इसकी सम्पूर्ण जानकारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Akbarul Haque

1 Comments: