ठण्ड आ गयी है, तो जान लें सर्दी और जुकाम से बचने के घरेलू उपाय....



नवम्बर आ गया है और उसी के साथ आ गयी है ठण्ड। जैसा की हम सभी जानतें हैं कि ठण्ड में सर्दी जुकाम आम है और बच्चे अक्सर इस बीमारी से परेशान रहतें हैं, लेकिन हम कितनी बार इसके लिए डॉक्टरों के पास जायेंगे.....

तो आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खे और जरुरी बातें, जिनका ध्यान रखकर आप सर्दी जुकाम से आसानी से बच सकतें हैं-

तुलसी, अदरक और कालीमिर्च की मसालेदार चाय

सर्दी ज़ुकाम का शिकार होने पर आप अपने लिए मसालेदार चाय भी बना सकते हैं। इस चाय को बनाने के लिए इसमें तुलसी, अदरक और काली मिर्च डालें। ये तत्व इतने प्रभावी हैं कि इनके सेवन मात्र से आपको अंदर से काफी आराम मिलने लगेगा। इन तत्वों को चाय के साथ मिश्रित करने पर सर्दी और खांसी की समस्या से निजात मिलती है और इस तरह आपको आराम प्राप्त होता है।

अदरक है रामबाड़


अदरक को दूसरे पदार्थों के साथ मिलाने के अलावा आप एक आसान प्रक्रिया भी अपना सकते हैं। इसके लिए अदरक के कुछ टुकड़े करें और इन्हें अच्छे से नमक के साथ मिलाएं। जब भी आपको अपने गले में खराश महसूस हो तो अदरक चबाना शुरू कर दें। अदरक, ठण्ड और गले में सूजन से निपटने का रामबाण इलाज साबित होता है।

आंवले से दूर होगी खाँसी

आंवले को इम्यूनोमोड्यूलेटर कहा जाता है और यह आपको कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित होने से बचाता है। आंवले में विटामिन सी की काफी मात्रा होती है और यही कारण है कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। जब आप आंवले का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपका लिवर अच्छे से कार्य करता है और इससे आपके रक्त का संचार भी काफी अच्छे से होता है। आंवला आपकी प्रतिरोधक क्षमता को काफी मज़बूत कर देता है और यही कारण है कि आपको इसका सेवन रोज़ करना चाहिए। यह सामान्य कफ और ठण्ड से लड़ने का काफी प्रभावी तरीका है।

दूध और हल्दी का मिश्रण

दूध और हल्दी सर्दी और खांसी के सबसे असरदार इलाजों में से एक है। इसके लिए दूध को गर्म करें और इसमें हल्दी का पाउडर मिश्रित करें। यह खांसी का भी रामबाण इलाज साबित होता है। यह मिश्रण ना सिर्फ वयस्कों, बल्कि बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। सर्दी खांसी के अलावा सामान्य स्वास्थ्य बरक़रार रखने के लिए भी यह मिश्रण काफी असरदार साबित होता है। अतः जब भी आप अस्वस्थ महसूस करें तो इस मिश्रण का रोजाना सेवन करके अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करें।

शहद, दालचीनी और नींबू का मिश्रण


यह भी सर्दी खांसी दूर करने की एक प्रभावी औषधि है। आप इन तीनों तत्वों को मिश्रित करके एक सिरप बना सकते हैं। इससे आपको सामान्य सर्दी और खांसी से लड़ने में काफी आसानी हो जाएगी। इस सिरप को बनाने के लिए एक सबसे पहले एक कढ़ाही लें और इसमें थोड़ा सा शहद डालें। शहद को तब तक डालते रहें जब तक कि आधी कढ़ाही भर ना जाए। इसके बाद एक डबल बायलर का प्रयोग करें और शहद को पतला बनाने का प्रयास करें। इसमें थोड़ा सा नींबू और एक चुटकी दालचीनी मिलाएं। इस सिरप का सेवन अपने बच्चे को करवाएं तथा उसे सर्दी खांसी और ज़ुकाम से बचाकर रखें।

ठण्ड आ गयी है, तो जान लें सर्दी और जुकाम से बचने के घरेलू उपाय.... Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Dheeraj Raghuvanshi

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें