इस तरीके से 2 सेकण्ड्स में बुक कर सकेंगे तत्काल रेलवे टिकट्स......

आम तौर पर तो हम ट्रेन की टिकट पूरी प्लानिंग के साथ बुक करते है, जिसमें क्लीयरट्रिप ट्रेन कैलेंडर जैसी वेबसाइट हमारा काफ़ी समय और श्रम बचाती है और हमें आने वाले समय में किसी दो स्टेशन के बीच ट्रेन में सीटों की उपलब्धतता के बारे में जानकारी बड़ी ही आसानी से मिल जाती है।


लेकिन अगर आप अक्सर जल्दबाजी में प्लान्स बनाकर रेलवे की तत्काल सुविधा से सफर करते है और कई बार ऐसा होता है कि वक़्त की कमी के चलते आपकी सीट्स कन्फर्म नहीं हो पाती और टिकट्स ख़त्म हो जाती हैं, तो खुश हो जाइये क्योंकि रेलवे की टिकट वेबसाइट आईआरसीटीसी ने अब अपने पेमेंट विकल्प में मोबीक्विक को भी जोड़ लिया है।

मोबीक्विक ने वहीं दावा किया है कि मोबिक्विक से पेमेंट कर के आप अपने टिकट्स को मात्र 2 सेकंड में बुक कर सकतें हैं। जबकि दूसरे किसी भी विकल्प से आपको 15 से 20 सेकंड का वक़्त लगता है। तो है न खुशखबरी की बात।


इसके लिए सबसे पहले यहाँ क्लिक कर के मोबीक्विक एप्प डाउनलोड कर के अपना नया अकाउंट बनाये, इसके बाद आप नेटबैंकिंग या किसी अन्य विकल्प जैसे क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से अपनी जरुरत के हिसाब से पैसे डाल दें।

अब चुटकियों में बुक होंगे तत्काल रेलवे टिकट्स

अब तत्काल टिकट्स बुक करने के लिए, आईआरसीटीसी के ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं और टिकट्स की पेमेंट के विकल्प में अपना मोबिक्विक अकाउंट ऐड करें, मोबिक्विक तेज़ी से आईआरसीटीसी के सर्वर पर पैसे ट्रांसफर कर देंगे और 2 सेकंड के अंदर आपका टिकट बुक हो जायेगा।

मोबीक्विक ने दावा किया है कि 15% भारतीय रेलवे के टिकट्स तत्काल सुविधा के तहत बुक होतें हैं, ऐसे में तत्काल सुविधा के पेमेंट विकल्प से जुड़ना हमारे लिए गौरव की बात है। हम आपको एक बार फिर याद दिला दें कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपके मोबीक्विक अकाउंट में पैसे होना अनिवार्य है।

अब आप प्रतिदिन सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक मोबिक्विक इ-वॉलेट के जरिये तत्काल टिकट्स की बुकिंग कर सकतें हैं। ऐसे में तत्काल टिकट्स की बुकिंग करने वाले यात्रियों को हम यही सलाह देंगे की मोबिक्विक पर अपना खाता बना कर इस सुविधा का लाभ जरूर उठाये।

इस तरीके से 2 सेकण्ड्स में बुक कर सकेंगे तत्काल रेलवे टिकट्स...... Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Dheeraj Raghuvanshi

2 Comments:

  1. जिन्हें बार बार सफर करना होता है उनके लिए यह सबसे अधिक खुशखबरी है

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी, सही बात है, और आजकल एप का ही ज़माना है, और इन एप से आप सभी प्रकार के पेमेंट, रीचार्ज इत्यादि बड़ी ही आसानी से कर सकते है।

      हटाएं