नोटबंदी पर सरकार ने दी आम जनता को छूट, जाने क्या क्या है फायदे....


जी हां, नोटबंदी के चलते आज आरबीआई और सर्कार ने मिलकर आम जनता को राहत देने के लिए कई काम किये है, तो चलिए आप भी जान लीजिए इन छूटों के बारे में...

सबसे पहले आपको बता दें कि आरबीआई ने आम जनता को रहत देते हुए एक स्पष्टीकरण दी है जिसमे आरबीआई की प्रवक्ता अल्पना किल्लावाला ने साफ़ साफ़ कहा है कि 2005 और उससे पहले वाले नोटों को भी बैंकों को वापस लेना होगा और अगर कोई बैंककर्मी इसके लिए मना करता है, तो ग्राहक इसकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल में कर सकतें हैं।

अब मोबाइल वॉलेट में रखें ₹20000

ऑनलाइन पेमेंट्स के लिए मोबाइल वॉलेट जैसे पेएटीएम और मोबिक्विक जैसी अप्प्स का इस्तेमाल करने वालों के लिए ख़ुशख़बरी है क्योंकि उनकी खाते की सीमा ₹10000 से बढ़ कर ₹20000 कर दी गयी है और यह आज से ही लागू हुआ है, अप्प इसे अपनी एप्प में जाकर चेक भी कर सकतें हैं।

सरकार ने पहली बार अपनी नोट बदलने की महिमा में किसी प्राइवेट कंपनी का साथ लिया है, मतलब अब आप बिगबाज़ार के रिटेल स्टोर से ₹2000 तक निकल सकेंगे।

अब ऑनलाइन ट्रैन बुकिंग पर भी 31 दिसम्बर, 2016 तक किसी भी प्रकार का सुविद्ध शुल्क नही लिया जायेगा। हवाई अड्डों पर भी 28 नवम्बर तक कोई पार्किंग शुल्क नहीं लगेगा। आपको बता दें कि ₹500 की नयी नोट भी आपको एक दो दिन के अंदर आसानी से उपलब्ध हो जायेगी।

इसके अलावा डिजिटल इंडिया और करेंसी के बदलाव में ट्राई ने भी अपना योगदान देते हुए शार्ट कोड मैसेजेस को 31 दिसम्बर तक के लिए मुफ्त कर दिया है, अब तक इन मैसेजेस के लिए आपको ₹1.50 का शुल्क देन पड़ता था, लेकिन मुफ्त सुविद्ध के बाद नए साल से आपको इसके लिए सिर्फ 50 पैसे खर्चने पड़ेंगें।

आशा करता हु की उपर्युक्त जानकारी से आपका कुछ लाभ हो, तो जल्द ही इन सुविधाओं का लाभ उठाये और हम आगे ऐसी और भी फायदे की जानकारियां आपको देतें रहेंगे।

नोटबंदी पर सरकार ने दी आम जनता को छूट, जाने क्या क्या है फायदे.... Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Dheeraj Raghuvanshi

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें