बिजली बचाने के तरीके और उपाय - अपनाएं और पैसे बचाएं (Bijli kaise bachayen - Tarike aur Upaay)

बिजली का बिल जब भी हाथ मे आता है, तो सोच मे पड़ जाते है की इतनी बिजली कैसे खर्च हो गयी? फिर कुछ दिन बिजली बचाने के कुछ प्रयास भी करते है लेकिन अगले महीने फिर बिल देखकर लगता है कि बिल इतना कैसे आ गया।


आज हम जानेंगे उन तरीकों और उपायों के बारे मे जिनको अपनाकर आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते है, लेकिन सबसे पहले देख लेते है कि क्या क्या है वे कारण, जिनके लिए हमें बिजली की बचत ज़रूर करनी चाहिए।


क्यों करें बिजली का बिल काम?

* पैसे की बचत : सीधी सी बात है, पैसे की बचत होगी, घर का ख़र्च कम होगा और उन पैसों को हम अपनी किसी और ज़रूरतों के लिए उपयोग कर सकेंगे।

* प्रकृतिक संसाधनों की बचत : बिजली प्रकृतिक संसाधनों के दोहन से बनती है और हमारे प्रकृतिक संसाधन जैसे कोयला, गैस इत्यादि बहुत ही सीमित मात्रा में उपलब्ध है, इसलिए अपनी आने वाली पीढ़ी यानी बच्चों के लिए इन संसाधनों को बचाए रखना भी हमारी ज़िम्मेदारी है।

* ग्लोबल वॉर्मिंग : बिजली के अधिक इस्तेमाल से ग्लोबल वॉर्मिंग बढ़ती है, जिससे पूरी धरती पर जीवन के लिए ख़तरा उत्पन्न हो रहा है, इसलिए भी हमें इसे बचाने के लिए सजग रहना चाहिए।

* बचाना है बनाने से सस्ता : बिजली बनाने की प्रक्रिया में बहुत संसाधन, मेहनत और समय लगता है, सोचें कि नई बिजली बनाने से कहीं कम मेहनत में हम बनी हुए बिजली का समुचित उपयोग कर बचा सकते है।


कैसे करें बिजली की बचत?

अब हम बात करेंगे कि कैसे अपने घर में बिजली की बचत करें और उसके लिए हम किन किन तरीक़ों और उपायों को अपना सकते है:

1. एलईडी बल्ब का प्रयोग : LED बल्ब कम बिजली की खपत में ज़्यादा रोशनी देते है और चलते भी ज़्यादा है, एलईडी बल्ब आप ऑनलाइन ख़रीद सकते है या अपने नज़दीकी विद्युत विभाग से भारत सरकार की “उजाला योजना” के माध्यम से सस्ती दरों पर ख़रीद सकते है।


2. सोलर वॉटर हीटर : यदि आप स्नानघर में पानी गरम करने के लिए गीज़र का उपयोग करते है, तो बेहतर है आप अपने घर के ऊपर “सोलर वॉटर हीटर” लगवा लें। इससे आपको ना सिर्फ़ गीज़र के ख़र्चे की बचत होगी बल्कि हर महीने पानी गरम करने के लिए ख़र्च होने वाली बिजली का बिल भी बचेगा।



3. सौर ऊर्जा का प्रयोग : अपने घर की छत पर आप सौर ऊर्जा से बिजली बनाने का छोटा पावर हाउस ख़ुद ही लगा सकते है, इससे ना सिर्फ़ आप अपनी घर की ज़रूरत की बिजली बना सकते है बल्कि देश के बिजली ग्रीड से जुड़ कर उस बिजली को ग्रीड में प्रवाहित कर पैसे भी कमा सकते है।


4. अच्छी BEE रेटिंग वाले उत्पाद : अपने घर में आप जो भी इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद प्रयोग करते है जैसे, फ़्रीज़, पंखे, ट्यूब लाइट, गीयर इत्यादि उनकी BEE (ब्युरो ऑफ़ एनर्जी इफ़िशन्सी) रेटिंग ज़रूर देखें। इन इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की BEE रेटिंग की तुलना यहाँ ऑनलाइन कर सकते है। जिस कम्पनी के उत्पाद की BEE रेटिंग 5 Star या 4 Star हो उनका प्रयोग करें।
5. गरम खाना फ़्रीज़ में ना रखें : फ़्रीज़ में कोई भी गरम चीज़ ना रखें, पहले उसे सामान्य तापमान पर आने दें, उसके बाद फ़्रीज़ में रखें 

6. सर्दियों में हीटर की बजाय गरम कपड़े पहनें : सर्दियों में अपने घर को हीटर के माध्यम से गरम रखने से बहटर है की आप गरम मोजों, दास्तानों और कपड़ों से अपने शरीर को ढक कर सर्दी से बचाव करें।

7.  ए॰सी॰ सही तापमान कर सेट रखें :  घर पर ए॰सी॰ को  25% के आस पास सेट करके रखें, बहुत अधिक ठंडा या गरम रखने से बिजली की खपत बहुत ज़्यादा हो जाती है।

8. कम्प्यूटर बंद रखें:  जब आप कम्प्यूटर का प्रयोग ना का रहे हो, उसे बंद कर दें, रात भर कम्प्यूटर को चालू रख कर ना सोएँ, यदि उसे पूरी तरह से बंद नहीं करते है, तो हाइबर्नेट या स्लीप मोड पर डाल कर सोएँ।

9. बिजली के स्विच बंद रखें : यदि आप अपने घर के किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग नहीं कर रहे है, तो उसे बंद रखें जैसे लाइट, पंखा, ए॰सी॰, कूलर, गीज़र इत्यादि। इसके अतिरिक्त यदि पावर कॉर्ड, इक्स्टेन्शन और अन्य बिजली के प्लग जिनका प्रयोग नहीं हो रहा हो, उनका स्विच भी बंद रखें।

10. इलेक्ट्रिसिटी रेट स्लैब को जाने :  आप शायद जानते ही होंगे की आपके द्वारा ख़र्च की गयी बिजली की यूनिट की संख्या के आधार पर प्रति यूनिट की क़ीमत भी अलग अलग होती है। यदि आप एक सीमा से कम बिजली ख़र्च करते है तो प्रति यूनिट दर कम होती है, और उस सीमा से ज़्यादा ख़र्च करने पैड ज़्यादा। 



यदि आप अपनी बिजली यूनिट की क़ीमत की स्लैब के बारे में जानेंगे और उस सीमा से कम बिजली ख़र्च करेंगे तो आपको प्रति यूनिट बिजली पर कम क़ीमत अदा करनी होगी और आपका बिल भी कम आएगा।

अपनी बिजली के प्रति यूनिट ख़र्च की स्लैब जांने के लिए इस लिंक पर जाकर अपना राज्य, शहर और बिजली कम्पनी का नाम चुने और अपने मासिक बिजली यूनिट ख़र्च को डालें।

आशा है, आपको ये जनकारियाँ उपयोगी लगी होंगी, धन्यवाद।



बिजली बचाने के तरीके और उपाय - अपनाएं और पैसे बचाएं (Bijli kaise bachayen - Tarike aur Upaay) Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kheteshwar Boravat

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें