सिर्फ 50 से 100 रूपए में बनाये अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर



कंप्यूटर का अविष्कार एक ऐसा अविष्कार है जिसने हमारी लाइफ को बहुत ही आसान कर दिया, कंप्यूटर के जरिये हम अपना घण्टो का काम मिनटो में कर सकते है मानो आज हम सभी लोग कंप्यूटर पर ही डिपेंड है। स्कूल, बैंक से लेकर दफ्तरों का काम सिर्फ कंप्यूटर से ही मुमकिन है।

इन्हें भी पढ़ें:
अगर आपको भी कंप्यूटर की जरुरत है और आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो टेंशन ना लें क्योंकि आप अपने स्मार्टफोन को ही कंप्यूटर बना सकते हो, जी हाँ हम आपके स्मार्टफोन को कंप्यूटर बनाने की बात कर रहे है। आपको किसी महँगे कंप्यूटर या लैपटॉप लेने की जरुरत नही है।

क्योंकि जैसा की हम सभी जानते है कि कंप्यूटर का लगभग होने वाला सभी काम आसानी से स्मार्टफ़ोन से कर सकते है। आज हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले है जिससे आप अपने स्मार्टफोन में कीबोर्ड और माउस कनेक्ट कर सकते है। तो दोस्तों आइये हम आपको बताते है कि स्मार्टफोन को कंप्यूटर बनाने के लिये आपको क्या करना होगा।


स्मार्टफोन को कंप्यूटर इस तरह बनाये:-

1. अगर आपको, अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर की तरह बनाना है तो आपके पास माउस और कीबोर्ड होना जरुरी है क्योंकि इसके बिना आप अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर नहीं बना सकते।

2. टेबलेट या मोबाइल में किसी प्रकार का USB पोर्ट नहीं रहता है जिसके जरिये आप कीबोर्ड और माउस कनेक्ट नही कर सकते लेकिन आपको अपने स्मार्टफोन में  माउस,कीबोर्ड कनेक्ट करना है तो उसके लिए USB OTG केबल की जरुरत पड़ेगी, इस केबल को आप मार्केट में आसानी से 50 रु से 100 रु के बीच खरीद सकते हो।


3. आप इस USB OTG को अपने स्मार्टफोन में प्लग इन करे और उसके बाद आप इसमें कीबोर्ड और माउस कनेक्ट कर सकते है, कनेक्ट करने के बाद आपको अपने फोन के स्क्रीन में cursor दिखाई देगा जिसे आप अपने माउस की मदद से ऑपरेट कर सकते है।

4. इस OTG केबल के जरिये आप इसमें अलग से गेम कंट्रोलर और हार्डडिस्क भी कनेक्ट कर सकते है , जिससे आप डाटा ट्रांसफर और गेमिंग का मजा भी ले सकते हो।

नोट:- USB OTG केबल खरीदने से पहले आप इंटरनेट में अपने फोन का specification चेक कर लें जिससे आपको ये पता चल जाए की ये केबल आपके स्मार्टफोन में सपोर्टेड है या नहीं।

तो दोस्तों आपने अभी देखा की एक नार्मल स्मार्टफोन को बहुत आसानी से कंप्यूटर की तरह कैसे बना सकते है। उम्मीद करते है हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आएगी।


सिर्फ 50 से 100 रूपए में बनाये अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Akbarul Haque

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें