Android के लिए Top 5 Dictionary Apps

हमारा एंड्रायड फोन सिर्फ फोन सुनने के लिए ही नहीं होता बल्कि वह बहुत सारे और काम भी सकता है। यह हमें शिक्षा प्रदान कर सकता है जिससे घर बैठे पढाई हो सकती है।

स्मार्टफोन में किसी अनजान वर्ड की परिभाषा और उसका अर्थ भी देख सकते हैं। हमारे स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर में जानकारियों का खजाना बहुत है। लेकिन दिक्कत है हमें उसे ढूढने की।

android top 5 dictionary apps

अंग्रेज़ी डिक्शनेरी नहीं, अब ये एप करो डाउनलोड

नमस्कार दोस्तों स्वागत है तो आपका हिन्दी इंटरनेट में। आज हम शिक्षा से सम्बन्धित बात करने वाले हैं। जिसमें हम कुछ महत्वपूर्ण डिक्शनरी के बारे में जानेंगे। तो शुरू करते हैं।

इस् ऐप को दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। यह एक अग्रेंजी डिक्शनरी ऐप है। आप इसको अपने प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो। यह ऐप आपको बिना इंटरनेट के चलने की इजाजत देता है। इसके अन्दर बहुत सारे फंक्सन दिये गये है। इसमें यूजर की सुविधा के लिए कैमरा स्कैनिंग का ओप्सन बहुत अच्छा दिया है। इसको 50 लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।
ऑफलाइन डिक्शनरी में से सबसे अच्छी माने जाने वाली ऐप है। जब आप इसमें कोई शब्द ना मिले तो यह ऐप उसको ऑनलाइन ढुढती है। इसके अन्दर मुहावरे, शब्द, वाक्यांश सभी अच्छी प्रकार से दिये गये हैं। इस ऐप में आप अपने हिसाब से बैकग्राउंड को बदल सकते हैं। इसके शब्दों का बैकअप भी ले सकते हैं। इसको भी 50 लाख से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।
यह ऐप भी English vocabulary app जैसा ही है। यह अंग्रेजी के शब्दों और वाक्यों की अलग तरह की लाखों अर्थ निकालता है। यह ऐप आपको हररोज एक नया शब्द दिखाता और याद करवाता है।  हम इस ऐप में बोल के भी शब्दों को सर्च कर सकते हैं। यह शब्द के सही उच्चारण के लिए ऑडियो की सुविधा भी प्रदान करता है।

4. The Free Dictionary official app

यह ऐप वैसे है तो पहले ऐप जैसा ही लेकिन इसमें कई परिवर्तन है। इसके अन्दर आपको 40 से ज्यादा भाषा मिलती है। इसमें आपको आपके अलग फील्ड के शब्द भी मिलते हैं। यह विकिपीडिया के शब्दों को भी दिखाता है। इसके अन्दर यूजर्स के लिए एडवांस सर्च करना का ओप्सन भी साथ में दिया गया है।
यह भी बाकी ऐप्स की तरह ही एक ऑफलाइन ऐप है। जिसका प्रयोग हम  बिना इंटरनेट के भी शब्दों को सर्च कर सकते हैं। यह हर शब्द, वाक्यों और मुहावरों में प्रत्येक के लिए एक उदाहरण भी प्रस्तुत करता है। यह शब्दों को आवाज द्वारा सर्च करता है। शब्दों का सही उच्चारण भी बोल कर दिखाता है।  यह बहुत ही अच्छा अग्रेंजी का जो आपको अग्रेंजी सीखने में मदद करता है। इसको भी लगभग 50 लाख से ज्यादा यूजर्स इसे डाउनलोड कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.