इंटरनेट की मदद से हर महीने लाखों रुपये कमाने के 5 सरल तरीके

माने पहले भी कई पोस्ट्स में ये जिक्र किया है की आज का दौर इंटरनेट का दौर है। अगर आपमे थोडा सा भी हुनर है और टेक्नॉलजी की जानकारी आपको है तो आप इंटरनेट से लाखों रुपए घर बैठे ही कमा सकते हैं।



जी, आज आपको ऐसे ही 5 तरीके बताने वाले हैं जिससे आप घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं।
image source

5 तरीक़े जिनसे लोग इंटरनेट से कमाई कर रहे है


1. फेसबुक या गूगल में बग खोजना

सोशल मीडिया और सर्च से पैसा कमाने के लिए यह सबसे अच्छा और नया तरीक है।ये तभी काम आ सकता है जब आपको थोडी बहुत कोडिंग की नॉलेज हो। अगर आपने फेसबुक और गूगल की कोडिंग में कमी ढूंढकर निकाल दी तो आप लाखों रुपए एक ही बार में कमा लेंगे। हाल में ही एक फेसबुक के आये बग बाउंटी के कार्यक्रम के से कुछ भारतीय रिसर्चरों को बग ढुढकर  4.84 करोड़ रुपए कमाये थे।

2. यूट्यूब का स्टार बन जाये। यूट्यूब से पैसे कमाए

तन्मय भट्ट, साहिल खट्टर और भुवन बाम इन तीनों के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे। आपको बता दूँ की ये लोग वे हैं जो यूट्यूब से हर महीने लाखों रुपये की कमाई करते हैं। यूट्यूब आज बहुत लोगों के लिए कमाई का साधन बन चुका है। यहां पर आप विडियो रिकॉर्ड करके डाल सकते हो। और विडियो रिकॉर्ड करने के लिए आपको प्रॉपर सेट-अप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि एक छोटा सा स्मार्टफोन भी आपका काम आसान बना सकता है। आपका चैनल जैसे-जैसे मशहूर होने लगता है और सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ने लगती है तो इसके साथ ही आपकी कमाई भी बढ़ने लगती है।

3. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें सही ढंग से

आपमें से कुछ लोग हो सकता है इस पर बडी मुश्किल से भरोसा करेंगे। लेकिन यह बिल्कुल सच है। आप फेसबुक, ट्विटर,और स्नैपचैट जैसी मशहूर सोशल मीडिया साइट्स के जरिए पैसे कमा सकते हैं। आप किसी एक सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पे अपना जलवा कर दिखाकर अपनी शुरुआत कर सकते हैं।

इसके बाद आपका पेज या ग्रुप पॉपुलर होने के बाद आप अन्य किसी नेटवर्क्स से जुड़ सकते हैं। उसके बाद में आप किसी के लिए स्पॉन्सर पोस्ट्स करके महीने में लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

4. फ्रीलांसिंग से पैसे कमाये
अगर आपके पास कुछ अच्छी स्किल्स हैं तो आप फ्रीलांस का काम कर सकते हो। बहुत सारी ऐसी वेबसाइट्स हैं जो  फ्रीलांस प्रदान कराती हैं। इनमें आप प्रति प्रोजैक्ट से 5 डॉलर से लेकर 100 डॉलर तक की कमाई कर सकते हो एक बार में। इन वेबसाइट्स पर अपनी स्किल्स के हिसाब से टास्क को चुन कर  अप्लाई कर सकते हो। लेकिन ध्यान रखें की आपका टास्क पूरा होवे के बाद ही आपको पेमेंट मिलती है।


5. ब्लॉग बनाकर रुपये कमाये

ब्लॉगिंग आज धीरे-धीरे देश में एक करियर का रूप लेता जा रहा है। ऐसे बहुत से फुल टाइम ब्लॉगर्स हैं। जो हर महीने लाखों रुपये कमा रहे हैं। ब्लॉगिंग से कमाई करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। और इसमें समय भी बहुत लगता है। यह आपको बात पले बांध लेनी है कि आपका नया ब्लॉग तत्काल ही आपकी कमाई का जरिया नहीं बनता।

इसमें आपको हो सकता है एक साल से ज्यादा का वक्त भी लग जाये और हो सकता है या फिर 6 महीने ये आपके ट्रैफिक पर पर है। उसके बाद आपकी कमाई शुरू हो जाती है। लेकिन ब्लॉग शुरू करने के भी दो तरीके होते हैं। चाहे तो  आप वर्डप्रेस या टंबलर वेबसाइट्स को फ्री ब्लॉग के लिए यूज करें या फिर अपना सेल्फ-होस्टेड ब्लॉग शुरू करें। आप ब्लॉगर का सहारा भी ले सकते हैं।

आशा करता हूँ की यह जानकारी आपको बहुत अच्छी लगी होगी, इंटरनेट से ऑनलाइन कमाई के कई और तरीक़ों के लिए पढ़ें निम्न पोस्ट:



इंटरनेट की मदद से हर महीने लाखों रुपये कमाने के 5 सरल तरीके Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें