देसी घी में छुपा है सुंदरता का राज....


देसी घी जिसे आज तक हम सिर्फ अपने खाने स्वाद बढ़ाने और तड़का देने में इस्तेमाल करते आये है, लेकिन यह घी है गुड़ों कि खान, आज हम आपको घी के ऐसे फ़ायदे बताएँगे जिसे सुनके आप घी का इस्तेमाल सिर्फ खाने में रंगत लेन के लिए ही नहीं बल्कि अपनी त्वचा में रंगत लाने के लिए भी करेंगे।

चूँकि आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और बढ़ते मोटापे के खतरों से डॉक्टर्स अक्सर लोगों को घी का सेवन करने से मना कर देतें हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि घी सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिये ही नही बल्कि ब्यूटी प्रोडक्ट का भी काम करता है। चेहरे पर घी की मालिश करने से चेहरे का रूखापन दूर होता है और नमी बरकरार रहती है।


देसी घी से निखारे अपना सौंदर्य

-अगर आपको अपनी स्‍किन अंदर से बाहर चमकानी है तो घी लगाने से बेहतर उपाय और कुछ नहीं होगा। यह आपके प्राकृतिक ग्‍लो को अंदर ही सील कर देती है और चेहरे में नमी भरती है। इसे लगाने ती आपकी त्‍वचा में जान आ जाएगी और उसमें चमक भर उठेगी। इसका गाढा पेस्‍ट चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

- सर्दियों में अक्सर होंठ फट जाते हैं इससे बचने के लिये सोने से पहले रात को होंठो पर एक-दो बूंद देसी घी से माालिश कर लें, प्रतिदिन ऐसा करने से सर्द मौसम में आपके होंठ हमेशा मुलायम ही बने रहेंगे।

- अगर आपके बालों के सिरे दो मुंहे हो गये हैं तो उन पर देसी घी से मालिश कर लें और दो घंटे बाद शैंपू करें। धीरे-धीरे आपके दो मुंहे बालों की समस्या ठीक हो जाएगी।

- डार्क सर्कल से परेशान हैं तो सोते समय आंख के चारों तरफ हल्के हाथों से घी की मालिश करें सो जाये, सुबह उठकर मुंह धो लें। धीरे-धीरे डार्क सर्कल ठीक हो जाएंगे।

-अगर आंखों का मेकअप साफ़ करना चाहती है तो घी को आंखों पर मलकर कॉटन बॉल से साफ कर लें, मेकअप पूरा साफ हो जाएगा।

-घी, ड्राई स्‍किन को बहुत ही अच्‍छी तरह से नम करती है क्‍योंकि यह त्‍वचा की कोशिकाओं तक जाती है। इसे लगाने के लिये पहले थोड़े से घी को हल्‍का गरम कर लें और फिर शरीर में 5 मिनट तक मसाज करें। उसके आधे घंटे के बाद स्‍नान कर लें। 

- बाल अगर बहुत रूखे हैं तो सिर में घी की मालिश करें और सुबह शैंपू कर लें। कुछ ही दिनों में बालों का रूखापन दूर हो जाएगा।

- प्रतिदिन नहाने से पहले चेहरे पर दो बूंद घी की मालिश करने से चेहरे पर गजब का ग्लो आ जाता है।

– दो मुंहे बालों के लिए भी घी काफी फायदेमंद है। बाल के अंतिम छोर पर अच्छी तरह से घी लगा लें। इसे एक से दो घंटे तक लगा रहने दें और बाद में धो दें।

तो है ना, देसी घी गुणों की खान.... इसके प्रतिदिन इस्तेमाल से आपकी त्वचा और बेहतर हो जायेगी।

देसी घी में छुपा है सुंदरता का राज.... Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Dheeraj Raghuvanshi

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें