बच्चों के लिए मैगज़ीन की लोकप्रिय वेबसाइटें

आजकल के बच्चे इंटरनेट पर मनोरंजन तलाश के साधन तलाशते रहते हैं, लेकिन वे इंटरनेट के माया जाल में भटककर गलत जगह पर पहुंच जाते हैं। मां-बाप बच्चों को इंटरनेट पर मनोरंजन और शिक्षाप्रद साहित्य सीखने देखना चाहते हैं, लेकिन ऐसे में उनकों निराशा ही हाथ लगती है।



क्योंकि हमारे देश में बच्चों के मतलब की अच्छी वेबसाइटें बहुत कम संख्या में हैं। यहाँ पर मैं कुछ अच्छी वेबसाइटों के बारे में बता रहा हूँ जिसके बारे में आप अपने बच्चों को इनके बारे में बताएं। ये वेबसाइट साफ-सुथरी, अच्छी कहानियां, कविताओं को शेयर करती हैं।

1. Chandamama.com

यह बच्चों की पुरानी और लोकप्रिय पत्रिका है और चंदामामा.कॉम इसी प्रकार की पत्रिका का ऑनलाइन साधन है। यहां पर बच्चों को ना सिर्फ कहानियां, पहेलियां आदि पढ़ने के लिए ही नहीं बल्कि जिन बच्चों को पढ़ने के साथ साथ लिखने का भी शौक है वे बच्चे यहाँ पर अपनी रचनाएं भी पोस्ट कर सकते हैं। यहां चंदामामा की पत्रिका में बरसों से छपती आ रही कहानियों का बहुत बड़ा संग्रह भी है। अगर बच्चा पढ़ना शुरू कर दे तो कहानियों का सिलसिला कभी खत्म नहीं होगा। यह बच्चों के लिए हिंदी समेत कई भाषाओं में भी है।

2. Pitara.com

बच्चों के लिए ये साइट बहुत ही मजेदार और सुरक्षित है।  यहां पर बच्चों की काफी वरायटी की चीजें दिखाई देती है। इस साइट के अन्दर अलग-अलग छह  हिस्से हैं, जिन्हें टेलस्पिन, मैगजीन, डिस्कवर, एक्टिविटीज, गेम्स और रेफरेंस में बांटे गये हैं।यहां टेलस्पिन और मैगजीन सेक्शंस के अन्दर कहानियां, लेख और मनोरंजक जानकारियां शामिल हैं। और फन ऐक्टिविटीज के अन्दर आर्ट से जुड़ी चीजें सिखाई जाती हैं। डिस्कवर और रेफरेंस के अन्दर सूचनाएं हैं जो बच्चे के ज्ञान को बढ़ाती हैं और पढ़ाई में भी उपयोगी साबित होती हैं।

3. Dimdima.com

यह साइट भारतीय विद्या भवन की तरफ से चलाई जाती है।इस ऑनलाइन पत्रिका में सामग्री यहां आर्काइव के रूप में मौजूद है। यहां इस वेबसाइट पर बच्चों के साथ-साथ अभिभावक और अध्यापकों या स्कूलों के लिए, इन सबके लिए यहां अलग से सेक्शन हैं।यहाँ पर विज्ञान, इतिहास, भूगोल और पर्यावरण जैसे विषयों के लिए बच्चों की अच्छी सामग्री मौजूद है।



4. Kidswebindia.com

इस वेबसाइट पर बच्चों के मनोरंजन के साथ साथ बच्चों के लिए पढ़ाई-लिखाई से जुड़े राय-मशविरे भी दिए गये हैं। जैसे यह कि पेपरों के समय पर उनकी तैयारी कैसे करते हैं और तनाव वगैरह से कैसे बचें। अपने देश, इतिहास, संस्कृति, त्योहारों वगैरह के बारे में बहुत सी जानकारी यहाँ पर पहले से ही मौजूद है। आपके बच्चे को सीखने के साथ-साथ उसके होमवर्क में भी बहुत काम आएगी।

5. Balmitra.com

इस वेबसाइट को चार अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है। जैसे अबाउट इंडिया, स्टोरी बुक, लैंग्वेज बुक और रीडर्स स्पेशल जैसी कैटिगरी। इसके अबाउट इंडिया हिस्से के अन्दर भारत के इतिहास और स्टोरी बुक के अन्दर लोककथाएं वगैरह और लास्ट में दिलचस्प कहानियां हैं। इस साइट में बच्चें हिन्दी, मराठी, तेलुगू, मलयालम, तमिल और अंग्रेजी जैसी कई नई भाषाएं भी आसानी से सीख सकते हैं।




बच्चों के लिए मैगज़ीन की लोकप्रिय वेबसाइटें Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें