नींबू का मीठा अचार कैसे बनाते हैं

दोस्तो आज हम हिन्दी इंटरनेट पर Recipe भी शुरू कर रहे हैं। यहां पर आपको कई प्रकार की रेसिपी भी मिलेंगी। और अगर आपको किसी भी प्रकार की रेसिपी के बारे में जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट्स में बता सकते हैं। 

आज हम आपको नींबू का मीठा अचार बनाना सिखा रहें हैं उमीद है आपको पसंद आयेगा। नींबू का अचार बनाने के लिए आपको कुछ सामग्रियों की आवश्यकता होगी जो मैं यहाँ पर लिख रहा हूं।

नीबू (बीच के आकार के)- 500 ग्राम
नमक- 75 ग्राम (1/3 कप हो) चीनी- 500 ग्राम
गर्म मसाला- 1 चम्मच
काला नमक- 2 छोटे चम्मच
लाल मिर्च- 1/4 चम्मच
इलायची (बडी) - इसे कूट ले और 1 चम्मच ले लें।

ये तो था वो सामान जो हमें नींबू का मीठा अचार बनाने में मदद करेगा। चलो बनाते हैं ये अचार। देखते हैं इसकी बनाने की विधि

सबसे पहले तो इन सभी नींबू को काट कर इनमें नमक डाल दें। और इन्हें ऐसे ही रख दे। कम से कम 20-25 दिनों के बाद फिर यानी की जब तक ये नरम नही होते। इनके अन्दर हल्दी कभी ना डाले।

अब जब नींबू जब नरम हो गये होंगे तो उन नींबूओ में गरम मसाला, चीनी, काला नमक, लाल मिर्च, इलायची पाउडर डाल के इसको कहीं तेज धूप में रख दे तीन-चार दिनों के लिए।

तीन-चार दिन के बाद यह अचार बिलकुल तैयार हो जायेगा। आपको इसको जोर से हिलाना है ताकि इसमें डाले गए मसाले पूरी तरह से मिल जायें। एक बात का ध्यान रखना है कि ये अचार केवल 1 साल तक ही चल सकता है। फिर इसके खराब होने के चांस बढ़ जाते है।
जब भी इसको यूज करें पहले इसको अच्छी प्रकार से हिलायें। इसमें प्रयोग करने के लिए एक साफ चम्मच का प्रयोग करें। साफ चम्मच से अचार ज्यादा दिनों तक चलता है।

आशा करता हूँ कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

नींबू का मीठा अचार कैसे बनाते हैं Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें