सावधान, परेशानी में डाल सकता है चीनी का ज्यादा सेवन

भारत के लोगो के दांतों के स्वास्थ्य की स्थिति काफी खराब है। इसका मूल कारण चीनी युक्त पेय पदार्थों का ज्यादा सेवन। इससे स्थिति को और भी खराब हो रही है। बड़े तौर पर चिकित्सक यह  चेतावनी भी दे रहें है कि चीनी का ज्यादा सेवन आपके शरीर में नशे का रुप ले रही है। जिसके कारण दांतों और बहुत सारी बीमारियां पनप रही हैं।


एम्स (दिल्ली) में दंत अनुसंधान केंद्र के  डॉ.ओ पी खरबंदा का कहना है की देश की 80 से 90 फीसदी आबादी को मसूड़ों से संबंधित समस्या है। इसमें से 60 फीसदी आदमियों को मध्य दर्जे का दांत रोग है। ऐसे ही 50 फीसदी आदमियों को दांतों से संबंधित और छोटी-मोटी समस्याएं आ रही हैं ।

उन्होंने ये भी बताया है कि पेय पदार्थ और जंक फूड जिसके अंदर चीनी की मात्रा ज्यादा है उनके लगातार सेवन से लोगों को एक प्रकार का चीनी नशा हो रहा है। जिससे फलस्वरूप वे मीठे लिए स्वत ही बैचेन हो जाते हैं। और इससे उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो जाता है।
ऐसा भी माना जा रहा है की यह चीनी नशा तंबाकू के नशे जितना री खतरनाक हो सकता है। चीनी वाला ये मुद्दा बहुत ही चिंतामय हो रहा है।

 एम्स (दिल्ली) में 11 नवंबर को एक ऐसे ही विषय पर अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन होने जा रहा है जिसका नाम है क्या चीनी तंबाकू के नशे के समान है।

तो दोस्तो चीनी का जितना कम हो सके उतना ही कम प्रयोग करें वरना आपको तो इतनी बीमारियों के नाम भी नहीं पता जितने इनसे हो सकते है।
दिवाली भी आने वाली है तो थोडा मीठे पर कंट्रोल करें।

सावधान, परेशानी में डाल सकता है चीनी का ज्यादा सेवन Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें