चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए घरेलू उपाय

हर महिला चेहरे अपने अनचाहे बालों को हटाना चाहती है क्योकिं वह सुंदर दिखना चाहती है। चीनी और दही या नींबू और शहद जैसी ही कुछ चीजें चेहरे के बालों से छुटकारा दिलाने में बहुत सहायक होते हैं। आज आपको ऐसे ही कुछ उपाय बता रहें हैं जिससे आप अपने चेहरे के अनचाहे बालों को हटा सको।

1. एक कटोरी के अन्दर चार चम्मच शहद लेकर उसमें दो-तीन चम्मच नींबू का रस डाले। इन दोनों को अच्छी तरह मिला लें । फिर इसे थोडी सही सी रूई के टुकड़ा लेकर इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। लगाने के बाद इसे 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद चेहरे को धो ले।आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। 

2. जौ का दलिया आपके चेहरे पर से बालों को हटाने में भी बहुत मदद करता है। आधा चम्मच जौ के दलिया में आठ-दस बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। और इसे अच्छी तरह से चम्मच के साथ मिला ले।  इसे चेहरे पर 20-25 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद इसे अच्छी प्रकार से धो लें। इस प्रयोग को हफ्ते दो बार जरूर करें।

3. एक चम्मच शहद के अंदर दही मिला लें। इसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। इसको सूखने पर चीनी के साथ हल्के हाथों से रगड़कर कर हटा दे। चेहरा साफ होने के बाद आप चेहरे पर टोनर या मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। यह बहुत अच्छा उपाय है।

4. एक कटोरी में मकई का आटा ले। और इसमें एक चम्मच चीनी और एक अंडा को मिला लें। अब इन तीनों को अच्छी तरह से मिलाकर गाढ़ा पेस्ट सा बना ले। इसको अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो ले। बहुत अच्छे परिणाम के लिए आपको इसे हफ्ते में तीन बार लगाना चाहिए।

5. एक कटोरी के अन्दर मसूर की दाल को रात भर भिगोए। सुबह इसे पीस ले और इसके अंदर एक पिसा हुआ आलू मिला दें। फिर इसको अपने चेहरे पर लगाएँ। कुछ तक रहे दे जब तक सुख नहीं जाता। इसके बाद इसे पानी से धो ले। यह उपाय चेहरे से बाल हटाने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है।

चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए घरेलू उपाय Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Mukesh Sharma

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें