अपने मोबाईल से किसी और के मोबाइल का कैमरा कैसे चलाये (Hack)

Apne mobile me kisi or mobile ka camera kaise use kare

Google Play Store पर बहुत सारे ऐप इस्तेमाल करने के बाद आखिरकार वो ऐप मिल ही गया जिसके बारे में हमारे एक रीडर ने हमसे पूछा था और आज इस पोस्ट के अन्दर उसी के बारे में बात करने वाले हैं।

नमस्कार दोस्तों हिन्दी इंटरनेट में आपका स्वागत है। कल हमारे एक रीडर ने हमसे एक सवाल किया था की क्या हम अपने मोबाइल से किसी और के मोबाइल का कैमरा यूज कर सकते हैं। तो हमने भी उसे बहुत जगह तलाश की तलाश करने के बाद बहुत सारे ऐप उपयोग किये और आपको सच बताउं तो रात को बहुत लेट सोयें थे, इसके चक्कर में।
इन्हें भी पढ़ें:
जो ऐप यूज की बात हम करने वाले है उससे आप एक सीसी टीवी कैमरे की तरह भी यूज कर सकते हैं। आप कहीं से भी उसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत पडेगी।
उस ऐप का नाम है IP Webcam. जी हाँ इसी की सहायता से अपने फोन के कैमरे को किसी और फोन या कम्प्यूटर से कंट्रोल कर सकते हैं।

IP Webcam सैटएप करने के लिए स्टेप्स

1. सबसे पहले अपने मोबाइल और कम्प्यूटर या दूसरे मोबाइल को किसी नेटवर्क (Wifi)  से द्वारा कनेक्ट करें।
2. इसके बाद अपने मोबाइल में IP Webcam के नाम का ऐप डाउनलोड करें। और इसको इंस्टाल करें। आप यहां से भी डाउनलोड कर सकते हो — Download now
3. तीसरे चरण में अपने सभी कैमरे वाले ऐप्स को अच्छे से बंद कर दें। इसके लिए आप ऐप्स को Force Stop कर सकते हो। ये काम आपको इसे यूज करने से पहले करना होगा।
4. अब इंस्टाल किये हुए app IP Webcam को ओपन करें। और उसमें स्टार्ट सर्वर को क्लिक करें।
5. इससे आपके फोन का कैमरा ओपन होगा और आपको एक URL स्क्रीन पर नजर आएगा। जैसे http://172.32.15.110:8080.
6. अब आप इस यूआरएल का उपयोग अपने फोन या कम्प्यूटर से ब्राउजर में डालकर कर सकते हैं। ब्राउजर में यूआरएल डालने के बाद इंटर दबाएँ।
7. ये करने के बाद आपको ब्राउजर में एक मेनु मिलेगा जिसमे आपको विडियो रैंडर और ऑडियो (html wav form) के लिए ब्राउजर सिलेक्ट करना है।
8. इस प्रकार से आप अपने दूसरे मोबाइल या कम्प्यूटर में दूसरे मोबाइल के कैमरे से लाइव विडियो देख सकते हैं। इससे आप फोटो भी खींच सकते हैं।  इसके लिए आपको बस चल रही विडियो में एक रिकॉर्ड बटन को क्लिक करना है।
9. अगर आप कम्प्यूटर यूज कर रहे हैं तो आप इसे VLC media player से भी कर सकते हैं। केवल आप इस प्लेयर के उपरी भाग में मीडिया में  जाना है वहां पर जाकर आपको network stream पर जाना होगा और वो यूआरएल डालना होगा जो आपने ब्राउजर में डाला था।
10. जब ये हो जायेगा तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं पडेगी। चाहे आपका फोन लोक हो या यह तब भी काम करेगा जब आपके फोन की स्क्रीन बंद होगी।
आशा करता हूँ की आपको दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी।

16 Replies to “अपने मोबाईल से किसी और के मोबाइल का कैमरा कैसे चलाये (Hack)

  1. Aur jiske mobile ka caimra haick kiya ho use pata chalge ki nhi
    Jab wo apna caimra use kar rha ho tab jan sakta hai kya

    1. मैने दूसरे के मोबाइल में IP webcam app डाउलोड कर दिया पर जब मुझे कुछ देखना हो तो हर बार उसके IP webcam में सर्वर चालू करना होगा ? क्या दूसरे के मोबाइल को अपने मोबाइल से सर्वर चालू नही किया जा सकता ? कृपया बताये

  2. सर हम अपने मोबाइल से किसी सीसी टीवी कैमरे का वीडीयो कैसे देख सकते है

  3. अपने मोबाईल में एप इंस्टाल करना है दोसरे के मोबाईल में URL ब्राउज़ करना है कनक्शन दोनो मोबाईल में हो

  4. मुझे किसी आदमी का मोबाइल नम्बर चाहिये.और वह मोबाइल नम्बर नही देता है.तो मैं कोई एप से उष आदमी का मोबाइल नम्बर पता चले.ओह आदमी मेरे सामने हो.येशा कोई एप है क्या?

  5. Sir mera mobile ka camera kholke door main lagana chata hu.aur room main rah kar apne ohi mobile display main pictures dekhna chata hu.kaise Kare.plz send me ideas.

  6. Sir, hm earphone ko mobile ke camera se kese connect kr skte h jisse ki hm camera se photo khich skte hai.

  7. सर अपने मोबाइल से किसी दूसरे के मोबाइल का नेट कैसे चालू कर सकते बिना उसको जानकारी दिये।

  8. कृपया बताये कि जब नेटवर्क स्पीड बहुत कम हो तो उसे तेज़ कैसे करें?
    अधिकतर मैं नेट स्पीड धीमी होने पर नेटवर्क सर्च करता हूँ मैनुअल और ऑटोमेटिक या फोन को रीबूट करता हूँ फिर भी स्पीड नही मिलती … ऐसी स्थिति मे क्या करूँ? बेहतर होगा कोई ऐप्प सुझा दें..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.