अब बात करें अपने स्मार्टफोन डिवाइसों से


एक वक़्त था जब हमें अपने फ़ोन में कुछ भी करने के लिए उसे उठाना पड़ता था और उसमें अपने हाथों से काम करना पड़ता था। चाहे इंटरनेट पर कुछ ढूँढना हो या गाने सुनने हो। लेकिन अब ऐसा नहीं है। आज हम आपको कई ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़े ऐसे पर्सनल असिस्टेंट के बारे में बताएंगे जब आपको अपने डिवाइस पर ज्यादा कुछ किये बिना अपना मनचाहा काम उससे बोल कर करा लेंगे।

अब मोबाइल आपके आवाज़ देते ही, करेगा बताए हुए काम



गूगल नाउ (एंड्राइड)


गूगल नाउ वैसे तो सभी एंड्राइड फ़ोन में पहले से मौजूद है, इसके अलावा आप इस प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकतें हैं। इसे डाउनलोड करने के बाद आप इससे गूगल सर्च से जुड़े सभी कार्य सिर्फ अपनी आवाज़ से कर लेंगे। इसके अलावा आप इससे कॉल्स, एसएमएस, म्यूजिक प्ले जैसे कई अन्य कार्य भी कर सकतें हैं।

सीरी (आईफोन, आईपैड और मैकबुक)


गूगल नाउ की तरह ही एप्पल का अपना वर्चुअल असिस्टेंट है, जो लगभग गूगल नाउ की तरह ही है। यह आपको मैप के जरिये रास्ता बताने, गाने बजाने, और कई मैथमेटिकल कैलकुलेशन में भी मदद करता है। गूगल नाउ का कीवर्ड ओके गूगल है वहीँ सीरी के लिए आपको हे सीरी कीवर्ड का इस्तेमाल लड़ना होता है।


कोरटाना (सभी विंडोज 10 मोबाइल एवं पीसी)


गूगल नाउ और सीरी की तरह विंडोज ने अपने प्लेटफार्म के लिए एक अलग और न्य वर्चुअल असिस्टेंट बनाया है,  जिसका नाम कोरटाना रखा गया है। इसका इस्तेमाल आप सभी विंडोज 10 अपडेटेड पीसी और मोबाइल्स में कर सकतें हैं।



अब बात करें अपने स्मार्टफोन डिवाइसों से Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Dheeraj Raghuvanshi

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें