टॉप 5 वेबसाइट – मुफ़्त सोफ़्टवेयर डाउनलोड के लिए सबसे विश्वसनीय

Software की जरूरत हमें तब होती है जब कोई करना होता है। जैसे कम्प्यूटर में ड्राइवर, गेम या किसी भी तरह का काम जो कम्प्यूटर से आसान तरीके से हो जाये। ऐसे सॉफ्टवेयर हमारे पास हर दम नहीं होते क्योंकि उनके वर्जन अपडेट होते रहते हैं। इसलिए हमें उन्हें डाउनलोड करना पडता है। डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट का पता होना जरूरी होता है।
top 5 websites to download softwares in hindi
यहां पर आपको कुछ ऐसी वेबसाइट्स के बारे में बताया जायेगा जो सॉफ्टवेयर जैसे चीजें उपलब्ध कराती है और ये टोप साइट्स हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से उस वेबसाइट से डाउनलोड करके अपना काम कर सकते हैं।

मुफ़्त कम्प्यूटर सोफ़्टवेयर डाउनलोड की टॉप वेबसाइट

1. Cnet.com
इस वेबसाइट को आप भी जानते होंगे। यह वेबसाइट दुनिया की सबसे बड़ी डाउनलोड साइट्स में से एक है। इसे अगर आप Tech Portal  कहे तो कुछ गलत नहीं होगी। इसका भी कारण है की इसपर आपको प्रोडक्ट के लिए इन्फॉर्मेशन, उसके रिव्यू और टिप्स की अच्छी खासी जानकारी आपको यहां मिलेगी। इससे आप अपना काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं। किसी भी प्रकार के सॉफ्टवेयर को ढूंढ सकते हैं। यहां पर आपको रेटिंग के हिसाब से चीजें उपलब्ध होती है और वो भी फ्री।
2. Zdnet.com
इस वेबसाइट को और Cnet वेबसाइट को एक ही समूह के लोग चलाते हैं। और आप देखोगे तो आपको इन दोनों साइट्स में समानता भी मिलेगी। इस साइट में तीन कैटिगरी हैं सॉफ्टवेयर को ढूंढने के लिए। जैसे- एक जो सबसे लोकप्रिय हैं और दूसरे वें जो ताजा हैं और तीसरे वें है जो सबसे ज्यादा डाउनलोड या खोजें गये हैं।
आपको अपनी पसंद के सॉफ्टवेयर इन्हीं तीन कैटिगरी में मिल जायेंगे और नहीं मिलने पर आप सर्च कर सकते हैं। यह बहुत ही अच्छी साइट है आप ट्राई कर सकते हैं।
3. Softpedia.com 
यह वेबसाइट रोमानिया की है। वही से इसको ऑपरेटर किया जाता है। यहाँ पर आपको सॉफ्टवेयर के अलावा भी बहुत सारी चीजों की जानकारी मिलती है। जैसे टेक्नोलॉजी, साइंस, सेहत जैसी अनूठी खबरें भी मिलती हैं। इस साइट में सॉफ्टवेयर्स को अलग-अलग कैटेगरी में बाटा गया है जैसे विंडोज सॉफ्टवेयर, लिनक्स, और मैक सॉफ्टवेयर और साथ में बहुत सारी कैटिगरी मिलेगी। इसे यूजर्स की रेटिंग, 100% clean और कमेंट्स नें लोकप्रिय के आधार पर प्रसिद्धी दी है।
4. Tucows.com
इस वेबसाइट का सॉफ्टवेयर कलेक्शन बहुत ज्यादा माना जाता है। साथ ही इस वेबसाइट ने अपनी डाउनलोडीगं फास्ट करने के लिए दुनिया के कई हिस्सों में इसने अपनी मिरर वेबसाइटें भी चला रखी है ताकि डाउनलोड में कोई परेशानी ना हो। इस वेबसाइट में सॉफ्टवेयर को रेटिंग के हिसाब से सेट किया जाता है। यह बहुत सारी पार्टनर के साथ काम करती है जिसके कारण यह बहुत प्रसिद्ध है। इस वेबसाइट पर आपको विंडोज, मैक, लिनक्स और मोबाइल के सभी सॉफ्टवेयर की सूची या कैटिगरी मिल जाएगी।
5. Filehippo.com
इस वेबसाइट की कई खासियत हैं। जैसे फ्रीवेयर और शेयरवेयर सॉफ्टवेयर को रखने के साथ-साथ यह ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर्स को भी रखती है। इसके सॉफ्टवेयर चेकर को अपने कंप्यूटर में डालकर आप अपने सॉफ्टवेयर के लेटेस्ट वर्जन को देख सकते हैं और साथ ही आप अपने कम्प्यूटर के लोस्ट ड्राइवर्स को भी इंस्टॉल कर सकते हैं। इसमें आपको केवल कम्प्यूटर के ही सॉफ्टवेयर पायें जाते हैं। यहां पर आपको होमपेज पर ही सभी सॉफ्टवेयर की सूची और कैटिगरी मिल जाती हैं और सर्च का भी यूज किया जाता है।
आशा करता हूँ कि दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.