क्या है ऐमज़ान प्राइम (Amazon Prime) और क्यों है ये फ़ायदे का सौदा

भारत के ऑनलाइन शोपिंग बाज़ार में प्रतिस्पर्धा का दौर अपने चरम पर है, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और ऐमज़ान के साथ साथ कई अन्य शोपिंग वेबसाइट बाज़ार के विभ्भिन्न उत्पादों की कैटेगॉरी के अपनी जड़े ज़माने के लिए नित नए प्रयोग और पैसे का निवेश कर रही है।

लेकिन ऐमज़ान अपने विश्व स्तरीय अनुभव और बड़े निवेश से ग्राहकों के बीच तेज़ी से अपनी पैठ बैठा रहा है और हाल ही में इसने "Amazon Prime" सेवा लॉंच करके अपने ग्राहकों को और बड़ी सौग़ात दी है।


आइए जानते है कि क्या है Amazon Prime और इससे Amazon पर शोपिंग करने वालों को क्या क्या लाभ है?



क्या है ऐमज़ान प्राइम (Amazon Prime)?


Amazon Prime ऐमज़ान इंडिया पर ऑनलाइन शोपिंग करने वालों के लिए एक मेम्बर्शिप स्कीम है जिसमें ऐमज़ान पर शोपिंग करने पर आपको विशेष लाभ और उसकी सेवाओं में प्राथमिकता मिलती है।

Amazon Prime के क्या क्या लाभ है?

यदि आप amazon.in की वेबसाइट या एप पर जाकर Prime के मेम्बर बनते है तो आपको निम्न लाभ प्राप्त होंगे:

1. फ़्री होम डिलीवरी 

  • चाहे आपकी ख़रीद की क़ीमत कितनी भी हो आपको डिलीवरी चार्ज नहीं लगेगा और सभी उत्पादों पर "फ़्री होम डिलीवरी" प्राप्त होगी।
  • जिस प्रॉडक्ट्स पर अगले दिन या 2 दिन में फ़ास्ट डिलीवरी की सुविधा है, वहाँ जहाँ अन्य लोगों को फ़ास्ट डिलीवरी के लिए अलग से शुल्क देना होता है,  Prime मेम्बर को कोई शुल्क नहीं लगेगा और डिलीवरी मुफ़्त रहेगी।

amazon prime के लिए पात्र प्रोडक्ट के साथ आपको ऐमज़ान प्राइम का निम्न चिन्ह दिखाई देगा।

2.  amazon.in  की बेहतरीन डील और ऑफ़र आपको सबसे पहले 


जब भी ऐमज़ान पर कोई ऑफ़र, डिस्काउंट और डील रहेगी, Prime के सदस्यों को उस डील पर अन्य लोगों से ३० मिनट पहले हाथ साफ़ करने का मौक़ा मिलेगा।

3. Amazon Prime विडीओ का अनलिमिटेड प्रयोग 


Amazon जल्द ही भारत में HotStar.com के जैसी ही ऑनलाइन मनोरंजन सेवा प्रारम्भ करने वाला है, जिसमें आपको कई मनोरंजक कार्यक्रम जिसमें आपको बॉलीवुड, हॉलीवुड के कई धारावाहिक, फ़िल्में और अन्य कार्यक्रम, भारतीय भाषाओं में फ़िल्मे और अन्य मनोरंजक कार्यक्रम और विडीओ असीमित देखने के लिए मिलेंगे।



Amazone Prime सदस्यता की फ़ीस क्या है?

हालाँकि विदेशों में ऐमज़ान प्राइम की सदस्यता की फ़ीस ज़्यादा है लेकिन भारत में आप इसे बहुत कम क़ीमत पर प्राप्त कर सकते है।

पहले 60 दिनों के लिये मुफ्त 

  • यदि आप अभी तुरंत ही Amazon Prime का फ़ायदा उठाना चाहते है और अपने amazon पर ऑर्डर दिए प्रोडक्ट की मुफ़्त फ़ास्ट डिलीवरी चाहते है, तो आपको इसके लिए कोई क़ीमत नहीं चुकानी  होगी।
  • क्यों की वर्तमान में चल रहे ऑफ़र के तहत, Amazon Prime Membership आपको पहले ६० दिनों के लिए मुफ़्त में मिलेगी।

उसके बाद भी आधी क़ीमत 

  • ६० तक आप इस मेम्बर्शिप का लाभ मुफ़्त उठा सकते है, उसके बाद भी इसकी क़ीमत बहुत ही कम है।
  • Rs.499 प्रति वर्ष रहेगी इसकी फ़ीस 
  • लेकिन कोई आवश्यक नहीं कि आप पैसे देकर इसके सदस्य बनें : ६० दिन के बाद आपसे पूछा जाएगा और यदि आप चाहेंगे तो अपनी ६० दिन की मुफ़्त मेंबेशिप पूरी होने के बाद पैसे देकर इसके सदस्य बन सकते है और यदि नहीं तो आपकी मेम्बर्शिप अपने आप समाप्त हो जाएगी।



अभी Amazon Prime मुफ़्त में मिल रही है, फिर क्यों ना लाभ उठाएँ 

इसलिए अभी जब आपको Amazon Prime की मेम्बर्शिप और उससे जुड़े सभी लाभ ६० दिनों के लिए मुफ़्त में मिल रहे है, तो क्यों ना इसका लाभ उठाया जाए, 

आप निम्न लिंक पर जाकर मुफ़्त में Amazon Prime के सदस्य बन इसके सभी लाभ उठा सकते है:

क्या है ऐमज़ान प्राइम (Amazon Prime) और क्यों है ये फ़ायदे का सौदा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kheteshwar Boravat

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें